बढ़ते कोरोना संक्रमण के चलते – छत्तीसगढ़ के सभी एयरपोर्ट और सीमाओं पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य, : छत्तीसगढ़ सरकार ने जारी किया आदेश…

604

रायपुर, प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी एयरपोर्ट और सीमाओं पर कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया है। इस संबंध में सामान्य प्रशासन विभाग ने राज्य के सभी संभाग आयुक्तों, कलेक्टरों, रेंज आइजी और पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी कर दिया है।

इसमें संबंधित स्थानों पर कोरोना जांच के लिए टीम तैनात करने के साथ ही कोरोना से बचाव के मापदंडों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। छत्‍तीसगढ़ में कोरोना संकमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। प्रदेश में रोजाना यह आंकड़ा 100 के करीब पहुंच चुका है। रविवार को रायपुर में 42 केस मिले। राज्य भर में कोरोना संक्रमण के 98 मामले सामने आए।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार दुर्ग में 36, बिलासपुर में 12, बलरामपुर में चार, जशपुर में दो समेत अन्य जिलों में कोरोना वायरस के मामले सामने आए। राज्य में सक्रिय मरीजों की बात करें तो सर्वाधिक 197 सक्रिय मरीज रायपुर में है। वहीं 118 दुर्ग में और 56 बिलासपुर में हैं। सभी मरीजों का इलाज जारी है।

कोरोना नियंत्रण अभियान के राज्य नोडल अधिकारी डा. सुभाष मिश्रा ने बताया कि लगातार कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को लेकर जिला स्तर पर जांच और इलाज की व्यवस्था बेहतर करने निर्देश दिए गए हैं। लगातार सैंपल जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है, ताकि अधिक से अधिक मरीजों की पहचान कर संक्रमित मरीजों को इलाज उपलब्ध करा सकें।

कोरोना वायरस के वेरिएंट को लेकर उन्होंने कहा कि वर्तमान में जो संक्रमण का वेरिएंट है, वह पुराना ही है। इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है। हमने नए वेरिएंट की पहचान के लिए कुछ सैंपल जीनोम जांच के लिए भेजे हैं, जिसकी रिपोर्ट मंगलवार को आने वाली है।

राज्य में 2.17 प्रतिशत पाजिटिविटी दर

प्रदेश में 4,000 से अधिक सैंपल जांच किए गए। इसमें पाजिटिविटी दर 2.17 प्रतिशत रहा है, जबकि इससे पहले 25 जून को 10 हार जांच में 0.86 प्रतिशत, 24 जून को सात हजार जांच में 1.7 प्रतिशत, 23 जून को नौ हजार जांच में 16 प्रतिशत पाजिटिविटी दर रही।