Corona Booster Dose: आज से 75 दिन सभी व्यस्कों को फ्री लगेगा कोरोना का बूस्टर डोज, जानिए कैसे और कहां लगवाएं टीका; छत्तीसगढ़ में कोरोना के बढ़ते मामलों ने फिर बढ़ाई चिंता…

665
देशभर में कोरोना वायरस का खतरा अब भी बरकरार है। कई राज्यों में कोविड-19 के मामले में इजाफा भी देखने को मिल रहा है। इस बीच 15 जुलाई से देशभर में वयस्कों को मुफ्त बूस्टर डोज लगाई जाएगी। विशेष अभियान के तहत ये मुफ्त खुराक सिर्फ 75 दिन के लिए होगी।

छत्तीसगढ़ में शुक्रवार से कोरोना टीके का बूस्टर डोज मुफ्त में लगाया जाएगा। प्रीकॉशन अथवा बूस्टर डोज के लिए यह अभियान सभी सरकारी कोरोना टीकाकरण केंद्रों पर चलना है। 18 साल से अधिक उम्र के ऐसे लोग जिन्होंने कम से कम छह महीने पहले तक टीके की दूसरी खुराक लगवा ली थी उन्हें यह तीसरी डोज लगाई जानी है। अगर आपको भी दूसरा डोज लिए छह महीने पूरे हो गये तो नजदीकी टीकाकरण केंद्र पहुंचिये। इधर, एक बार फिर से प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं। जिसके चलते चिंता बढ़ गई है। गुरुवार को प्रदेशभर में फरवरी के बाद सबसे ज्यादा कोरोना मरीज मिले हैं।

कोरोना टीकाकरण के राज्य नोडल अधिकारी एवं राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोसकर विलास संदिपान ने बताया, कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य में 18 वर्ष से अधिक के सभी पात्र लोगों को निःशुल्क प्रिकॉशन-बूस्टर डोज लगाने की तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी जिलों के टीकाकरण अधिकारियों काे अपडेट देकर माइक्रोप्लानिंग कर टीकाकरण करने कहा गया है। प्रदेश के सभी सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों पर 18 वर्ष से 59 वर्ष तक के लोगों को पहली और दूसरी खुराक की ही तरह प्रिकॉशन/बूस्टर डोज भी निःशुल्क लगाया जाएगा। पहले और दूसरे डोज के रूप में जो टीका लगाया गया है, प्रिकॉशन/बूस्टर डोज के रूप में भी वही टीका लगाया जाना है।

15 जुलाई से 30 सितंबर तक अभियान

मिशन संचालक ने बताया, इसके लिए प्रदेश में अभी पर्याप्त मात्रा में टीके उपलब्ध हैं। यह विशेष टीकाकरण अभियान 15 जुलाई से 30 सितंबर तक यानी 75 दिनों तक चलेगा। प्रदेश भर में करीब एक करोड़ 70 लाख लोगों को प्रिकॉशन अथवा बूस्टर डोज लगाने की तैयारी है। गुरुवार को प्रदेश भर में 2 हजार 468 केंद्रों पर कोरोनारोधी टीका लगाया जा रहा था। शुक्रवार को करीब दो 500 केंद्रों पर टीकाकरण की तैयारी है।

केंद्रों पर ही होगी पंजीयन

बूस्टर डोज के लिए कोविन एप के जरिए पंजीयन कराया जा सकता है। रायपुर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी-CMHO कार्यालय ने सभी को नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों, जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज अथवा चिन्हित टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचने को कहा है। बताया गया है कि वहां पहुंचकर बूस्टर डोज लगवाया जा सकता है।

देशभर में कोरोना वायरस से जंग के बीच केंद्र सरकार आज से वैक्सीनेशन अभियान को बढ़ावे देने के लिए विशेष अभियान चला रही है। 15 जुलाई शुक्रवार से देशभर में 18 से 59 वर्ष के लोगों को मुफ्त कोरोना बूस्टर डोज लगाई जाएगी। केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में हाल में इस फैसले पर मुहर लगी थी। सरकार मानना है कि इस फैसले से देश के वैक्सीनेशन अभियान और कोविड से जंग में और मजबूती आएगी। हालांकि इस विशेष अभियान को सीमित समय के लिए ही चलाया जाएगा। अब तक 18-59 वर्ष की लक्षित 77 करोड़ आबादी में मात्र एक प्रतिशत से भी कम लोगों ने बूस्टर डोज लगवाई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड रोधी वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद बूस्टर डोज लेने की समय सीमा को भी नौ महीने से घटाकर छह महीने कर दिया है।
corona_booster_dose_free_from_today_for_18_plus.jpg
75 दिन तक ही मिलेगी मुफ्त बूस्टर डोज
आजादी के अमृत महोत्सव के मौके पर मोदी सरकार ने इसे अगले 75 दिनों तक मुफ्त में देने का ऐलान किया है। यानी अब से ढाई महीने तक देशभर में वयस्कों को कोरोना बूस्टर डोज फ्री में लगाई जाएगी।
कहां लगवाई जा सकेगी कोरोना बूस्टर डोज?
मोदी सरकार के इस फैसले के साथ ही 15 जुलाई से देश के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना की वैक्सीन की बूस्टर डोज फ्री में लगवाई जा सकेगी।

इसके लिए सरकारी एप CoWin पर जाकर पहले दो डोज की तरह ही आपको अपना स्लॉट बुक कराना होगा। हालांकि वाक इन व्यवस्था भी की गई। यानी सीधे केंद्रों पर जाकर भी सुविधानुसार टीका लगवा सकते हैं।