Treatments of lotus dental clinic birgaon

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने रायपुर में विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों की समीक्षा की।

HIGHLIGHTS

  1. निर्वाचन आयोग ने छत्‍तीसगढ़ विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की
  2. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने विधानसभा की तैयारियों की जानकारी दी
  3. भाजपा ने निर्वाचन आयोग से की बाहरी व्यक्तियों के नाम जोड़ने की शिकायत की

भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने रायपुर में विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने एनफोर्समेंट एजेंसियों की बैठक में स्वतंत्र, निष्पक्ष और पारदर्शी चुनाव कराने के लिए तैयारियां करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चुनाव के दौरान किसी भी तरह के मतदाता प्रलोभन की गतिविधियों पर सख्ती से पेश आना होगा। अफसर इसकी कार्ययोजना अभी से बना लें।

बैठक में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने विधानसभा की तैयारियों के संबंध में आयोग को अवगत कराया। बूथों की जानकारी से लेकर अभी मतदाता सूची में नाम जोड़ने, संशोधन करने, मतदान की प्रक्रिया और इसके बाद मतगणना तक की संपूर्ण जानकारी दी। आयोग के समक्ष नक्सल प्रभावित जिलों में सुरक्षा के लिहाज से बलों की मांग आदि पर चर्चा हुई। नोडल अधिकारी पुलिस ओपी पाल ने चुनाव के दौरान सुरक्षा व्यवस्था की तैयारियों के संबंध में आयोग को अवगत कराया।

इस मौके पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्वाचन आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय, निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल, भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त हृदेश कुमार, वरिष्ठ उप निर्वाचन आयुक्त धर्मेन्द्र शर्मा व नितेश व्यास, उप निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार साहू व आरके गुप्ता, उप निर्वाचन आयुक्त जय भादू, महानिदेशक बी. नारायणन समेत पुलिस, आयकर, आबकारी, वन, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल, केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, डीआरआइ, परिवहन विभाग, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो, रिजर्व बैंक, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, सीजीएसटी, एसजीएसटी, डाक विभाग, उड्डयन विभाग, प्रवर्तन निदेशालय, भारतीय रेलवे, ब्यूरो आफ सिविल एविएशन अथारिटी सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

भाजपा ने की बाहरी व्यक्तियों के नाम जोड़ने की शिकायत

इस मौके पर प्रदेश भाजपा ने बाहरी व्यक्तियों को गलत तरीके से मतदाता सूची में नाम जोड़ने की शिकायत की। सांसद व प्रदेश निर्वाचन समिति के संयोजक सुनील सोनी, विधायक बृजमोहन अग्रवाल और प्रदेश निर्वाचन समिति के सह-संयोजक डा. विजयशंकर मिश्रा ने भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त के नाम से शिकायत पत्र सौंपा।

नेताओं ने बताया कि कई स्थानों से बूथ लेवल आफिसर द्वारा निर्धारित स्थानों पर उपस्थित रहने के बजाय कार्यालयीन समय के बाद अनधिकृत व्यक्तियों से थोक रूप में फार्म प्राप्त किया जा रहा है। साथ ही गलत व बाहरी व्यक्तियों का नाम मतदाता सूची में जोड़े जाने की गंभीर शिकायतें मिल रही है। भाजपा ने गलत नाम को विलोपित करने और नए नाम जोड़ने के समय को 31 अगस्त के बाद 15 दिन और बढ़ाने की मांग की।

मतदाता सूची गड़बड़ी की भाजपा का दिमागी फितूर

भाजपा की शिकायत पर प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि हर राजनैतिक दल चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा नए मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाए, लेकिन चुनाव के तीन महीने पहले ही भाजपा ने मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया का विरोध करना शुरू कर दिया है। यह भाजपा की राज्य में खस्ता हाल को प्रदर्शित करता है। मतदाता सूची की प्रक्रिया में गड़बड़ी की शिकायत भाजपा का दिमागी फितूर है।