Treatments of lotus dental clinic birgaon

Sawan 2023: श्रावण मास के पहले सोमवार मंदिरों में उमड़ी शिवभक्‍तों की भीड़, शिवालयों में गूंजा हर-हर महादेव

सावन के पहले सोमवार रायपुर के हटकेश्‍वर महादेव, बूढ़ेश्‍वर महादेव मंदिर सहित अन्‍य शिवालयों में सुबह से भक्‍तों की भीड़ उमड़ चुकी है।

रायपुर। आज श्रावण मास का पहला सोमवार है। रायपुर के हटकेश्‍वर महादेव, बूढ़ेश्‍वर महादेव सहित अन्‍य भी शिवालयों में सुबह से भक्‍तों की भीड़ उमड़ चुकी है। बड़ी संख्‍या में भक्‍त मंदिरों में जलाभिषेक के लिए पहुंच रहे हैं। हर-हर महादेव और बोल बम के जयघोष से पूरा इलाका गूंज रहा है।

इस साल दो माह तक चलने वाले श्रावण मास में आठ सोमवार का संयोग बन रहा है। 10 जुलाई को पड़ रहे पहले श्रावण सोमवार की पूर्व संध्या पर शिव मंदिरों की आकर्षक विद्युत साजसज्जा की गई। श्रद्धालु कतार में लगकर जलाभिषेक कर सकें, इसके लिए हटकेश्वर महादेव मंदिर, बूढ़ेश्वर मंदिर में बांस से घेरा बनाया गया है। naidunia

शिव मंदिरों में ब्रह्म मुहूर्त में पुजारियों के सान्निध्य में शिवलिंग का रुद्राभिषेक किया गया। इसके पश्चात श्रद्धालु सुबह से दोपहर तक जलाभिषेक कर रहे हैं। मंदिर का पट बंद करके अलग-अलग शिव मंदिरों में विविध रूपों में श्रृंगार किया गया है। जिसके बाद श्रद्धालु श्रृंगार दर्शन कर सकेंगे।

इस साल आठ सोमवार

हटकेश्वर महादेव मंदिर के पुजारी पं. सुरेश गोस्वामी के अनुसार 19 साल बाद श्रावण मास में पुरुषोत्तम मास का संयोग बनने से इस साल श्रावण महीना 59 दिनों तक रहेगा। दो महीने का श्रावण होने से आठ सोमवार का संयोग बन रहा है। आठों सोमवार पर शिवलिंग का रुद्राभिषेक और मनमोहक श्रृंगार किया जाएगा।naidunia