Treatments of lotus dental clinic birgaon

रायपुर में एक युवक का मर्डर हुआ है। टिकरापारा के मछली बाजार के पास पड़ोस में ही रहने वाले एक युवक ने त्रिशूल नुमा थारदार हाथियार से उसकी जान ले ली। इस मामले में पुलिस ने बदमाश को गिरफ्तार कर लिया है। दोनों के बीच हुए आपसी झगड़े की वजह से बात इस कदर बिगड़ी कि इस विवाद में एक युवक की हत्या कर दी गई।

इस वारदात में मारे गए युवक का नाम कंचन मल है। मूलतः बंगाल का रहने वाला कंचन यहां अपने माता-पिता के साथ रहता था। कंचन एक मेडिकल एजेंसी में काम करता था। उसके पिता फूलों का व्यवसाय करते हैं। 22 साल के दीपक नामदेवे के साथ कंचन का 1 साल पुराना झगड़ा था । झगड़े का बदला लेने के चक्कर में ही हत्या की गई। पूछताछ में दीपक ने पुलिस को बताया है कि पिछले साल दुर्गा विसर्जन के वक्त दोनों के बीच विवाद हुआ था।

कंचन को पड़ोसी दीपक ने जान से मार दिया।
कंचन को पड़ोसी दीपक ने जान से मार दिया।

आरोपी दीपक ने कहा कि कंचन मुझे घूर-घूर कर देखा करता था। रात को आरोपी जब घर लौट रहा था तो मंदिर के पास उसे कंचन मिल गया दोनों के बीच कहासुनी हो गई। इतने में आरोपी दीपक ने कंचन पर चाकू से वार कर दिया।

यहां हुआ हत्या कांड।
यहां हुआ हत्या कांड।

मोहल्ले में दौड़ा-दौड़ा कर मारा

नंदी चौक मछली बाजार के पास मंदिर के चबूतरे में आरोपी दीपक ने कंचन पर अटैक किया । बुरी तरह से जख्मी कंचन खुद को बचाने के लिए गलियों में भागता रहा और पीछे धारदार हथियार लेकर दीपक उसे दौड़ाता रहा। गलियां खून से लाल नजर आई। आखिरी वक्त में जब कंचन लोगों से मदद मांगने भाग रहा था तो उसके खून से सने पैरों के निशान भी गलियों में मौजूद हैं।

दीपक नाम के इस युवक ने की कंचन की हत्या।
दीपक नाम के इस युवक ने की कंचन की हत्या।

कंचन बुरी तरह से जख्मी होकर अपने एक पड़ोसी के चौखट पर जाकर बैठ गया । जहां फिर से दीपक ने उस पर वार किया। देर रात शोर-शराबा सुनकर आसपास के लोग भी जमा हुए यह देखकर दीपक भाग चुका था। फौरन स्थानीय लोग कंचन को अस्पताल लेकर गए जहां उसकी मौत हो गई । स्थानीय लोगों से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने दीपक को गिरफ्तार किया । दीपक एग रोल सेंटर चलाता है । मोहल्ले में होने वाले पुराने झगड़ों में शामिल रहा है। अब इसके खिलाफ धारा 302 के तहत FIR दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

गली में कंचन के खून से सने पैरों के निशान।
गली में कंचन के खून से सने पैरों के निशान।

बेटे की शादी की चल रही थी तैयारी

कंचन के पिता सुभाष चंद्र मल ने बताया कि हम कंचन की शादी की तैयारियां कर रहे थे । कुछ दिन बाद उसका विवाह होने वाला था। हम देर रात घर पर थे तब स्थानीय लोगों ने फोन करके बताया कि आपके बेटे को किसी ने चाकू मार दिया है। अस्पताल पहुंचे तब तक हमारे बेटे की मौत हो चुकी थी। उसका किसी से झगड़ा नहीं था।

परिजन इस हत्याकांड के बाद सदमे में हैं
परिजन इस हत्याकांड के बाद सदमे में हैं

29 साल के कंचन को खोने के बाद परिवार पूरी तरह सदमे में है। परिजनों ने इस मामले में टिकरापारा थाने में शिकायत दर्ज कर आरोपी के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की मांग की है। स्थानीय लोगों ने बताया कि इस पूरे इलाके में आसपास असामाजिक तत्वों का लगातार जमावड़ा बढ़ता जा रहा है। चाकूबाजी, गांजे की तस्करी जैसी बातें इलाके में आम होने की वजह से ऐसी घटनाएं हो रही है।

गली में बिखरा पड़ा है खून।
गली में बिखरा पड़ा है खून।

नंदी चौक मछली बाजार के पास बनाया गया कॉम्प्लेक्स बदमाशों का अड्डा बन चुका है । देर रात यहां नशेड़ी युवक अंधेरे में छुपकर नशा, मारपीट गाली-गलौज करते हैं। कई बार तो रोके जाने पर स्थानीय लोगों को जान से मारने की धमकियां भी दे चुके हैं। मामले की जानकारी स्थानीय थाने को भी कई बार रहवासियों ने दी मगर अब तक कोई बड़ी कार्रवाई यहां नहीं की गई।

इस हथियार से ली गई कंचन की जान।
इस हथियार से ली गई कंचन की जान।

रायपुर पुलिस बोली अपराध कम हुए

2 दिन पहले ही रायपुर पुलिस ने साल 2023 के 6 महीनों में अपराध में कमी आने की बात कही थी।पिछले साल 2022 के मुकाबले इस कमी का दावा किया था। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक 2022 के माह जनवरी से माह जून तक गंभीर अपराधों में हत्या के 37 प्रकरण, हत्या के प्रयास के 68 प्रकरण, चाकूबाजी के 96 प्रकरण, बलात्कार के 163 प्रकरण, धारा 354 भादवि. के 95 प्रकरण दर्ज किये गये थे। सामान्य मारपीट के 1931 प्रकरण दर्ज़ किए गए थे।

2023 के माह जनवरी से माह जून तक गंभीर अपराधों में हत्या के 33 प्रकरण, हत्या के प्रयास के 41 प्रकरण, चाकूबाजी के 47 प्रकरण, बलात्कार के 91 प्रकरण, धारा 354 भादवि. के 79 प्रकरण दर्ज किये गये है।सामान्य मारपीट के 1641 प्रकरण दर्ज़ किए गये हैं।