Treatments of lotus dental clinic birgaon

अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के साथ ही दोनों कीमती धातुओं की मांग जबरदस्त रही। दो दिनों में ही सोना 650 रुपये महंगा हो गया है। चांदी की कीमतों में भी उछाल आ गई है।

HIGHLIGHTS

  1. चांदी 75150 रुपये किलो और सोना 61250 रुपये प्रति दस ग्राम
  2. त्‍योहारी सीजन में दोनों कीमती धातुओं की मांग रही जबरदस्त
  3. अब त्योहार शुरू होते ही बाजार में सोने-चांदी की मांग बढ़ी

अंतरराष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के साथ ही दोनों कीमती धातुओं की मांग जबरदस्त रही। दो दिनों में ही सोना 650 रुपये महंगा हो गया है। वहीं चांदी की कीमतों में भी 1650 रुपये की उछाल आ गई है। एक दिन पहले रायपुर सराफा बाजार में सोना 61250 रुपये प्रति दस ग्राम (स्टैंडर्ड) और चांदी प्रति किलो 75150 रुपये रही। सराफा विशेषज्ञों का कहना है कि दोनों कीमती धातुओं में इस प्रकार से उतार-चढ़ाव बना रहेगा। अब त्योहार शुरू होते ही बाजार में मांग भी शुरू हो गई है, इसका असर भी कीमतों में देखने को मिलेगा।

रक्षाबंधन पर चांदी के सिक्के (डिब्बे में पैक एक साथ तीन), भगवान की मूर्तियां, पायल के साथ ही सोने में लाइटवेट ज्वेलरी की खरीदारी काफी हुई। इसके साथ ही संस्थानों में विशेष रूप से रक्षाबंधन के लिए ही चांदी के स्पेशल सिक्के भी आए, इनकी मांग भी काफी रही।

ज्वेलरी कंपनियों द्वारा इन दिनों ग्राहकों को रिझाने बनवाइ में छूट आफर भी दिया जा रहा है,इसे उपभोक्ता काफी पसंद कर रहे है। संस्थानों में सोने व डायमंड के गहनों की बनवाइ में 20 से 30 फीसद तक छूट दिया जा रहा है। कारोबारियों का कहना है कि उपभोक्ताओं द्वारा इसे काफी पसंद किया जाता है।

त्योहारी तैयारियां शुरू

ज्वेलरी संस्थानों में इन दिनों त्योहारों के लिए गहनों की नई रेंज मंगाई जा रही है। इसके साथ ही आफरों की रणनीति बनाई जा रही है। बताया जा रहा है कि त्योहारों में ग्राहकों को सराफा में भी उपहार योजनाएं मिल सकती है। कारोबारियों को उम्मीद है कि इस वर्ष पिछले वर्षों की तुलना में ज्यादा कारोबार होगा।

गोल्ड लोन पर आकर्षक आफर

बैंकों के साथ ही गोल्ड लोन देने वाली संस्थानों द्वारा इन दिनों गोल्ड लोन पर आकर्षक आफर दिया जा रहा है,उपभोक्ताओं द्वारा इसे काफी पसंद भी किया जा रहा है। इसके चलते ही इस वर्ष जनवरी से लेकर जुलाई तक सात महीनों में ही 230 करोड़ से ज्यादा के गोल्ड लोन बांटे जा चुके है।