Home Chhattisgarh news PPF: एकमुश्त निवेश से बचें निवेशक, पीपीएफ है इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट...

PPF: एकमुश्त निवेश से बचें निवेशक, पीपीएफ है इन्वेस्टमेंट के लिए बेस्ट आप्शन, डिटेल में जानें सबकुछ

Treatments of lotus dental clinic birgaon

अगर आप बाजार में निवेश करना चाह रहे है और सोच में पड़ गए है कि कहां निवेश करें तो आपका फायदा होगा, कहां निवेश आपके लिए लाभकारी होगा।

HighLights

  • एकमुश्त निवेश से बचें और टुकड़ों में अलग-अलग सेक्टरों में निवेश करें
  • पीपीएफ में निवेश से सर्वाधिक ब्याज मिलने के साथ आयकर से भी राहत
  • निवेशकों के लिए सबसे बेस्ट आप्शन में से एक है पीपीएफ में निवेश

रायपुर। Investment Tips in PPF: अगर आप बाजार में निवेश करना चाह रहे है और सोच में पड़ गए है कि कहां निवेश करें तो आपका फायदा होगा, कहां निवेश आपके लिए लाभकारी होगा। इस समाचार में हमारे विशेषज्ञ आपको निवेश की जानकारी दे रहे है कि कौन सा सेक्टर लाभकारी होगा।

पीपीएफ में निवेश सबसे बेस्ट आप्शन

कर विशेषज्ञ देवेंद्र अग्रवाल का कहना है कि निवेशकों को चाहिए कि वह एकमुश्त निवेश से बचें और टुकड़ों में अलग-अलग सेक्टरों में निवेश करें, इसमें ही उसका फायदा होगा। निवेशकों के लिए सबसे बेस्ट आप्शन में से एक है पीपीएफ में निवेश। पीपीएफ में निवेशकों को सर्वाधिक ब्याज मिलने के साथ ही यह आयकर से भी राहत देता है। इसके चलते ही निवेशकों की यह पहली पसंद बन गया है।

पीपीएफ के खाते के तहत पैसा 15 वर्ष के लिए बंद हो जाता है और इस खाते से चक्रवृद्धि ब्याज कमा सकते है। आप चाहे तो अगले पांच वर्षों के लिए समय सीमा भी बढ़ा सकते है। वहीं दूसरी ओर अगर निवेशक अगर सीधे बाजार में निवेश करना चाहता है तो वह एसआइपी के मदद से निवेश कर सकता है और ज्यादा से ज्यादा मुनाफा कमा सकता है।

एसआइपी पर बढ़ा भरोसा

बाजार के जानकारों का कहना है कि म्यूचुअल फंड्स के प्रति इन दिनों आकर्षण बढ़ा है और बीते पांच वर्षों में म्यूचुअल फंड में प्रवेश करने वाले नए निवेशकों में मिलेनियल्स का दबदबा रहा है। वित्त वर्ष 2018-19 के मुकाबले वित्त वर्ष 2022-23 में इनकी संख्या में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। युवाओं के साथ ही महिलाओं की भी भागीदारी बढ़ी है।

जानकारों का कहना है कि निवेशकों द्वारा एसआइपी के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा निवेश किया जा रहा है और एसआइपी के प्रति भरोसा बढ़ा है। एसआइपी हमेशा ही फायदेमंद साबित हो रहा है,इसमें अब हर महीने के साथ ही हर तीन महीने में भी निवेश कर सकते है।

Verified by MonsterInsights