Treatments of lotus dental clinic birgaon

छत्‍तीसगढ़ के रायपुर जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की संविदा भर्ती होना है। व्याख्याता बनने में अभ्यर्थियों की दिलचस्पी ज्यादा है।

छत्‍तीसगढ़ के रायपुर जिले में संचालित स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालयों में शिक्षकों की संविदा भर्ती होना है। व्याख्याता बनने में अभ्यर्थियों की दिलचस्पी ज्यादा है। व्याख्याता के एक पद के लिए औसतन दो से ढाई सौ आवेदन आए हैं।

जिले में खुल रहे पांच नए और 22 पुराने स्वामी आत्मानंद शासकीय अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट स्कूलों में आवश्यकता के अनुसार शिक्षकों की भर्ती की जा रही है। इन स्कूलो में व्याख्याता, प्रधान पाठक, शिक्षक, व्यायाम शिक्षक, सहायक शिक्षक, विज्ञान प्रयोगशाला और सहायक ग्रेड-3 में 71 पदों में भर्ती की जाएगी।

इन पदों के लिए साढ़े चार हजार से ज्यादा अभ्यर्थी आवेदन आए हैं। सबसे ज्यादा आवेदन व्याख्याता और प्रधानपाठक पदों के लिए आए है। व्याख्याता और प्रधानपाठक का वेतनमान भी अच्छा है। इसलिए इन पदों के लिए आवेदन भी ज्यादा मिले हैं। संविदा शिक्षकों का चयन मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा।

व्याख्याता पद के लिए 12वीं, यूजी और पीजी के प्राप्तांकों के आधार पर गुणांक बनाएं जाएंगे। शिक्षक के लिए 10वीं, 12वीं और स्नातक और बाकि पदों के लिए दसवीं और बाहरवीं में मिले अंकों के आधार पर गुणांक बनाएंगे। संविदा भर्ती के जरिए गणित, भौतिकी, वाणिज्य, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान विषय के लिए व्यख्याता व शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी।

आवेदनों का सत्यापन जारी

संविदा भर्ती के लिए प्राप्त आवेदनों का सत्यापन शुरू हो गया है। अभ्यर्थियों ने जिस पद के लिए आवेदन किए हैं, उसके लिए पात्रता रखते हैं या नहीं। सत्यापन के बाद पदों के अनुसार प्राप्त अावेदनों को वेबसाइट में डालकार दावा-आपत्ति मंगाई जाएगी। इसके बाद पात्र अभ्यर्थियों की मेरिट सूची बनाई जाएगी।मेरिट सूची के अनुसार ही अभ्यर्थियो नियुक्ति दी जाएगी।

दसवीं-बारहवीं में कई स्कूलों का नहीं खुला खाता

जिले में खुल रहे पांच नए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के लिए आवेदन प्रक्रिया पूर्ण हो चुकी है।प्राथमिक और माध्यमिक कक्षाओं के लिए काफी संख्या में आवेदन मिले हैं।लेकिन दसवीं-बाहरवीं कक्षाओं के लिए आवेदन बहुत कम मिले हैं। कई स्कूलों का खाता भी नहीं खुला है।जिन कक्षाओं में सीटों से ज्यादा आवेदन मिले हैं, वहां पर लाटरी सिस्टम से

प्रवेश दिया जाएगा।नए शुरू हो रहे माधवराव सप्रे शाला, त्रिमूर्ति नगर, शशिबाला स्कूल गुढ़ियारी, रायपुरा और गंगानगर भनपुरी इन स्कूलों में पहली से बाहरवीं कक्षा तक की पढ़ाई होगी।हर कक्षा में 40-40 छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा।इस लिहाज से लगभग 2400 छात्रों को अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में प्रवेश मिलेगा।

जिले में 37 स्वामी आत्मानंद स्कूल

वर्तमान समय में जिले में 32 अंग्रेजी माध्यम स्कूल चल रहे हैं।इन पांच स्कूलों के खुल जाने के बाद जिले में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम के स्कूल 37 हो गए है। बीपी पुजारी, आरडी तिवारी और शहीद स्मारक तीन स्कूलों को छोड़कर

बाकि 34 स्कूलों में हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम की पढ़ाई हो रही है। इसी तरह मायाराम सुरजन, जेआर दानी, जेएन पांडेय और माधव राव सप्रे स्कूल चार हिंदी माध्यम के स्कूल है। हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों को मिलाकर जिले में 37 स्कूलों में पढ़ाई हो रही