Treatments of lotus dental clinic birgaon

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी।

रायपुर। CG Weather Update: दिनभर की उमस के बाद देर शाम रायपुर में मौसम का मिजाज बदला और बिजली कड़कने के साथ तेज बारिश हुई। करीब आधे घंटे हुई इस बारिश के चलते मौसम खुशनुमा हो गया और उमस से हलाकान लोगों को राहत मिली।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि गुरुवार को भी मौसम का मिजाज ऐसा ही रहेगा और प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। हालांकि दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार है। बुधवार को रायपुर का अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया,जो सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा है।

सारे अनुमान हुए फेल, प्रदेश में बारिश 11 फीसद पिछड़ी

वहीं दूसरी ओर जुलाई का महीना भी बीतने को है और चार दिन बाद अगस्त का महीना शुरू हो जाएगा।प्रदेश में बारिश की स्थिति कमतर बनी हुई है,मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 24 जुलाई तक की स्थिति में प्रदेश में बारिश सामान्य से 11 फीसद कम है। प्रदेश में 24 जुलाई तक 431.8 मिमी बारिश हुई ,जबकि अब तक 483 मिमी वर्षा होनी चाहिए थी।

बालोद में सर्वाधिक और सरगुजा में सुबसे कम बारिश

बालोद जिले में 619.4 मिमी वर्षा सर्वाधिक हुई है और सरगुजा में सबसे कम 172.3 मिमी वर्षा हुई है। रायपुर जिले में 507.9 मिमी वर्षा हुई है,जो सामान्य है। मौसम विभाग का कहना है कि गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होगी और दक्षिण छत्तीसगढ़ में भारी वर्षा के आसार है।

यह बन रहा सिस्टम

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका जैसलमेर, कोटा, रायसेन, मंडला, दुर्ग चिन्ह्त निम्न दबाव का क्षेत्र होते हुए पूर्व दक्षिण पूर्व की ओर पूर्व मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किमी ऊंचाई तक है। एक विंड शियर जोन 20 डिग्री उत्तर में 3.1 किमी से 7.6 किमी ऊंचाई तक विस्तारित है।इसके प्रभाव से गुरुवार को प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम वर्षा होगी। प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश भी हो सकती है।