Home Chhattisgarh news आइये जाने कुछ जरुरी बातें : फ्लाइट रद है और दूसरी फ्लाइट...

आइये जाने कुछ जरुरी बातें : फ्लाइट रद है और दूसरी फ्लाइट से यात्रा नहीं करनी है तो पूरे पैसे लौटाएगी विमानन कंपनी

Treatments of lotus dental clinic birgaon

फ्लाइट रद है और दूसरी फ्लाइट से यात्रा नहीं करनी है तो पूरे पैसे लौटाएगी विमानन कंपनी, जानिए लीजिए जरूरी बातें

अगर आप फ्लाइट से सफर करते हैं तो जान लीजिए ये जरूरी बातें। सफर के दौरान बहुत काम आएगी।

फ्लाइट रद है और दूसरी फ्लाइट से यात्रा नहीं करनी है तो पूरे पैसे लौटाएगी विमानन कंपनी, जानिए लीजिए जरूरी बातें

रायपुर। अगर आपकी फ्लाइट रद हो जाती है और आप विमानन कंपनी द्वारा दी जा रही वैकल्पिक व्यवस्था को स्वीकार करने के इच्छुक नहीं है तो विमानन कंपनी को किराया वापस करना होगा। इसके लिए एयरलाइन सीएआर सेक्शन 3, सीरीज एम, पार्ट 2 के तहत किराया वापस करना होगा।

नियम के तहत विमानन कंपनी की फ्लाइट रद है और वह वैकल्पिक व्यवस्था के जरिए यात्री को भेज रही है और यात्री ऐसी यात्रा नहीं करना चाहता। ऐसे समय में विमानन कंपनी द्वारा हवाई यात्री को पूरे पैसे रिफंड करने होंगे। वहीं दूसरी ओर फ्लाइट रद है और यात्री अपनी यात्रा करना चाहता है तो एयरलाइन कंपनी की यह जिम्मेदारी होगी कि वह यात्रा पूरी करवाएं।

सामान्यत: यह देखा जाता है कि ठंड के दिनों में यह अधिकांश होता है। कोहरे की वजह से फ्लाइट घंटों विलंब हो जाती है या फिर हवा में घंटों चक्कर लगाने के बाद भी उसे लैंडिंग की अनुमति नहीं मिलती और फ्लाइट डाइवर्ट होकर दूसरे स्थान चली जाती है।

इसके बाद घंटों समय बाद वापस लौटती है। ऐसी स्थिति में हवाई यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ट्रैवल एजेंट एसोसिएशन आफ इंडिया(टाइ) एमपी सीजी के पूर्व अध्यक्ष कीर्ति व्यास का कहना है कि इन नियमों को जानना हवाई यात्री के लिए जरूरी है।

ये चीजें नहीं ले जा सकते

आप फ्लाइट में यात्रा कर रहे है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आप किन चीजों को अपने साथ नहीं ले जा सकते। वर्ना आप परेशानी में पड़ सकते है। विमानन अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार फ्लाइट में किसी भी प्रकार से नशीले पदार्थ दारू, सिगरेट, तंबाकू, गांजा, हीरोइन प्रतिबंधित है। इन पदार्थों के साथ आप पकड़ेजाते है तो आपको जेल भी जाना पड़ सकता है। इसके साथ ही किसी भी प्रकार का हथियार जैसे गन लाइटर, बंदुक, पिस्तौल, पेलेट गन, चाकू,रेजर ब्लेड, मेटल वाली कैटी आदि भी नहीं रख सकते। रफ्तार किया जा सकता है।

यहां मिलती है छूट

टीएसए नियमों के अनुसार अंतरराष्ट्रीय उड़ान में सिगरेट व अन्य नशीले पदार्थ ले जाना प्रतिबंधित है, लेकिन आप डोमेस्टिक फ्लाइट से यात्रा करते है तो आपको कैरी आन और चेक इन बैग में सिगरेट ले जाने की छूट होती है।इसके साथ ही फ्लाइट में आप ड्राइ फ्रूट्स, सलाद ले जा सकते है, लेकिन अधिक तरल वाले भोजन को 100 मिलीलीटर के कंटेनर में ले सकते है।

Verified by MonsterInsights