Home Chhattisgarh news छत्तीसगढ़ न्यूज़ : छत्‍तीसगढ़ की अनूठी पहल ; अब लघु फिल्मों से...

छत्तीसगढ़ न्यूज़ : छत्‍तीसगढ़ की अनूठी पहल ; अब लघु फिल्मों से होगी सड़क दुर्घटना पर लोगों को जागरूक और जान बचाने की कोशिश

Treatments of lotus dental clinic birgaon

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ की अनूठी पहल, अब लघु फिल्मों से होगी जान बचाने की कोशिश

सड़क दुर्घटना पर लोगों को जागरूक करने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस ने लघु फिल्म के जरिए लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है।

Chhattisgarh News: छत्‍तीसगढ़ की अनूठी पहल, अब लघु फिल्मों से होगी जान बचाने की कोशिश

रायपुर (राज्य ब्यूरो)। छत्‍तीसगढ़ में बढ़ती सड़क दुर्घटना पर लोगों को जागरूक करने के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस ने लघु फिल्म के जरिए लोगों को जागरूक करने का निर्णय लिया है। आंकड़ों पर गौर करें तो 2019 से 2023 तक पांच वर्षों के भीतर 21 हजार वाहन चालकों की मौत सड़क दुर्घटना से हो चुकी है, जबकि 48271 सड़क दुर्घटनाएं हुई है। सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए तमाम प्रयासों में से अब प्रदेश के रचनाधर्मी लोगों को सड़क सुरक्षा पर लघु फिल्म बनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा लघु फिल्म महोत्सव-2023 के अंतर्गत प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। इन लघु फिल्मों को अलग-अलग केटेगरी में राज्य सरकार द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए आनलाइन पंजीयन पांच जुलाई से शुरू हो चुका है। अंतिम तिथि 26 जुलाई-2023 निर्धारित की गई है।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा के मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सड़क दुर्घटना को कम करने के लिए प्रेरित करना है। अधिक जानकारी के लिए मोबाइल नंबर 9040834734, 9479191791 पर संपर्क किया जा सकता है या लघु फिल्म प्रविष्टियों के लिए विस्तृत नियम एवं शर्ते छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

फिल्म इन श्रेणियों में निर्धारितफिल्म का श्रेणी निर्धारण किया गया है। फिल्म छत्तीसगढ़ी, गोंड़ी, हल्बी, धुर्वा, भतरी, दोरली, संबलपुरी, कुडुख, सादरी बैगानी, कमारी, ओरिया, सरगुजिया, दंतेवाड़ा, गोंडी, भुजिया आदि में हिंदी भाषांतर, उच्चारण के साथ होना चाहिए या हिंदी भाषांतर, उच्चारण हो सकता है।

फिल्म की अवधि दो मिनट फिल्म की अवधि दो मिनट निर्धारित की गई है। गलत,अपर्याप्त-अस्पष्ट, अस्पष्ट-अपूर्ण विवरण वाले प्रविष्टियों पर विचार नहीं किया जाएगा। एक बार चयन के लिए जमा की गई फिल्म को अंतिम माना जाएगा और जमा करने के बाद किसी भी बदलाव पर विचार नहीं किया जाएगा।

फैक्ट फाइल

पुरस्कार राशि- सर्वश्रेष्ठ फिल्म- 80,000- सर्वश्रेष्ठ कहानी- 25,000- सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी- 25,000-सर्वश्रेष्ठ अभिनेता/

 

Verified by MonsterInsights