Treatments of lotus dental clinic birgaon

Voter ID Card: रायपुर जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का संक्षिप्त कार्यक्रम कल बुधवार से शुरू हो रहा है, जो कि 31 अगस्त तक चलेगा।

छत्‍तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव इस वर्ष के अंत में होना है। इसे लेकर निर्वाचन आयोग की तैयारियां तेज कर दी है। इसी क्रम में रायपुर जिले में मतदाता सूची पुनरीक्षण का संक्षिप्त कार्यक्रम कल बुधवार से शुरू हो रहा है, जो कि 31 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने के साथ ही नाम स्थानांतरण, पता, नाम व स्थान सुधार सहित फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र बनवाने का काम भी किया जाएगा।

18 वर्ष पूरा करने वाले युवाओं का भी नाम मतदाता सूची में जुड़ेगा नाम

वहीं, एक अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवाओं का नाम भी इस अवधि में मतदाता सूची में जोड़ा जा सकेगा।इसके लिए लोग अपने संबंधित विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ से संपर्क कर सकते हैं। वहीं, जिले के सभी मतदान केन्द्रों में 12 एवं 13 अगस्त और 19 एवं 20 अगस्त को विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डा. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने एक अक्टूबर को 18 वर्ष की आयु पूरी कर रहे सभी युवाओं से मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने की अपील भी की है।

इस तरह करवाए जा सकते हैं कार्य

संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान मतदाता सूची में नाम दर्ज नहीं होने पर आवेदन दिया जा सकेगा। मतदाता सूची में नाम, स्थान, पता आदि गलत होने पर सुधार कराया जा सकेगा। मृत या ट्रांसफर हो गये मतदाताओं का नाम सूची से हटाने का काम भी इस दौरान होगा।

नए फोटोयुक्त मतदाता परिचय पत्र बनवाने, आधार नम्बर से मतदाता परिचय पत्र को लिंक कराने और दिव्यांग मतदाता के रूप में स्वयं को चिन्हांकित कराने के काम भी संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान किए जाएंगे।

फार्म-6, 7 और 8 भरे जाएंगे

नये मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए फार्म-6 में आवेदन कर सकेंगे। आधार नम्बर से मतदाता पहचान पत्र लिंक कराने के लिए फार्म-6 बी, मृत या ट्रांसफर हो गये मतदाताओं का नाम हटाने के लिए फार्म-7 और नाम, पता आदि संशोधन कराने, ट्रांसफर एवं डूप्लीकेट ईपिक प्राप्त करने के लिए फार्म-8 में आवेदन लिए जाएंगे।

वोटर हेल्पलाइन एप और हेल्पलाइन नंबर 1950 जारी

इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए अपने क्षेत्र के बीएलओ से भी संपर्क किया जा सकता है। इसके साथ ही निर्वाचन आयोग की वेब साइट www.voters.eci.gov.in पर भी विजिट किया जा सकता है। वोटर हेल्प लाईन एप और वोटर हेल्प लाइन नम्बर 1950 पर काल करके भी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।