• Weather Forecast Today Live: मौसम विभाग (Meteorological Department Forecast ) ने उमस और गर्मी से राहत की खबर दी है। प्रदेश में अगले तीन दिनों तक मौसम बदला रहेगा और कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी-मध्य बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिससे छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों भारी से (Weather Alert) अति भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन में भारी से बहुत भारी स्तर की बारिश होने का अनुमान है। मौसम विभाग का कहना है कि कम दबाव क्षेत्र बनने के कारण अगले 24 घंटे में यहां तेज हवांए चल सकती हैं।

मौसम विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का एक क्षेत्र बना हुआ है। इसके ऊपर एक चक्रवात भी है। इसका असर ओडिशा, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, और तेलंगाना में व्यापक रूप में दिख सकता है। 10 और 11 जून को इन इलाकों में भारी बारिश की संभावना है।

बता दें कि इसी समय दक्षिण-पश्चिमी मानसून बस्तर की ओर से प्रदेश में दस्तक देता है। इससे पहल 1 जून को छत्तीसगढ़ में प्री-मानसून ने दस्तक दी। इस दौरान रायपुर, सरगुजा और बस्तर संभाग के अधिकांश जिलों में अच्छी बारिश भी हुई। मौसम विभाग के अनुसार अगर, सिस्टम को इसी प्रकार का अनुकूल परिस्थितियां मिली तो पूर्वानुमान है कि मानसून 10 जून तक बस्तर और 15 जून तक रायपुर में पहुंच जाएगा।

Source link