महापौर एजाज ढेबर दिव्यांग बालक की व्यथा सुन हुए भावुक, जिले में पौधारोपण का महाअभियान 18 से होगा शुरू…

373

रायपुर। मोर महापौर-मोर द्वार कार्यक्रम के तहत नेताजी सुभाषचंद्र बोस और शंकरनगर वार्ड में शिविर का आयोजन किया गया। दोनों शिविर में कुल 797 मामले आए थे, जिसमें से 672 का तत्काल निराकरण किया गया। शिविर में आए नि:शक्त बालक शिवानंद साहू ने महापौर को अपनी व्यवथा सुनाई। महापौर एजाज ढेबर ने तत्काल मेडिकल प्रमाण पत्र का नवीनीकृत तथा बैटरी चलित ट्रायसायकिल देने अधिकारियों को निर्देशित किया।

महापौर ने लोगों की मांग पर शंकरनगर बाल उद्यान में शेड लगाने के लिए दो-दो लाख रुपये अनुदान देने तथा रायपुर उत्तर विधायक कुलदीप जुनेजा ने मुक्तिधाम के पास सामुदायिक भवन बनाने के लिए पांच लाख, महापौर ने सुलभ बनवाने एवं मंदिर के सामने विकास कार्य कराने के लिए दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की।

शिविर में कुल प्राप्त 10,118 आवेदन में 8,657 का किया गया तत्काल निराकरण

मोर महापौर-मोर द्वार कार्यक्रम के 14 वें दिन नेताजी सुभाष चंद्र बोस वार्ड में 418 एवं शंकरनगर वार्ड में 254 मामले तत्काल निराकृत किए गए हैं। शिविर में आय प्रमाण-पत्र, आयुष्मान कार्ड, नया श्रमिक कार्ड, नया राशन कार्ड, नया आधार कार्ड आदि बनवाने के लिए आवेदन आए थे। इस अभियान के तहत 27 जून से 12 जुलाई तक 14 दिनों में 28 वार्डों में लगाए गए शिविर में कुल 10,118 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिसमें 8657 का तत्काल निराकरण किया गया है।

जिले में पौधारोपण का महाअभियान 18 से होगा शुरू

रायपुर जिले में पहले सावन सोमवार 18 जुलाई से पौधारोपण का महाअभियान शुरू किया जाएगा। कलेक्टर डा. सर्वेश्वर भुरे ने इस अभियान की तैयारियांे को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रकति की सुदंरता एवं संरक्षण के लिए प्रत्येक आदमी को पौधारोपण करना चाहिए। पौधारोपण के पश्चात उस पौधे की देखभाल पेड़ बनने तक स्वयं को करनी होगी।

इस बार उपयोगिता और स्थान के अनुसार पौधे लगाए जाएंगे। सरकारी भवनों, स्कूलों, रिहायशी इलाक़ों में फलदार- छायादार पेड़ लगेंगे तो सड़क किनारे और डिवाइडर्स पर प्रदूषण शोषक पेड़ लगाए जाएंगे। वन और उद्यानिकी विभाग ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय कार्यालय तक मांग अनुसार संख्या में पौधे उपलब्ध कराएंगे। यह अभियान हरेली तिहार तक चलेगा।