छत्तीसगढ़ में सुपर स्पीड एक्सप्रेस का जोशोखरोश से हुआ स्वागत…

332

रायपुर…… प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ को वंदे भारत सुपर स्पीड एक्सप्रेस की सौगात देने पर उपस्थित बच्चों से लेकर बड़ो तक उत्साह देखते ही बन रहा था। ढोल-नगाड़ों की आवाज और बच्चों द्वारा “वंदे भारत का स्वागत है” के नारों से पूरी वंदे भारत ट्रेन गूंजती रही।

राजनांदगांव से इस ट्रेन में सवार प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सांसद अरुण साव ने कहा कि देश को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से एक नई रफ्तार मिलेगी । मोदी जी ने छत्तीसगढ़ के विकास को रफ्तार दी है।

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य के गठन से लेकर विकास की यात्रा तक भाजपा का योगदान है। छत्तीसगढ़ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जो दे रहे हैं, वह कभी नहीं मिला। वंदे भारत एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ की गति का प्रतीक है और यहां जी 20 की बैठक दुनिया के नक्शे में छत्तीसगढ़ का सम्मान बढायेगी। पूर्व मंत्री व विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने अपना अनुभव साझा किया और कहा कि, अभी तक ऐसी ट्रेनें विदेशों में या फिल्मों में देखने को मिलती थी, अब वही ट्रेनें छत्तीसगढ़ की पटरियों पर दौड़ती हुई नजर आएंगी।

विदित हो कि वंदे भारत ट्रेन भारत की सबसे तेज दौड़ने वाली ट्रेन है। महज 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ लेने वाली इस ट्रेन को 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया गया, जिसे भविष्य में बढ़ाकर 200 किमी प्रति घंटा करने की योजना है। यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित है और इसमें स्वचालित गेट हैं। सुरक्षा के लिहाज से इस ट्रेन में सीसीटीवी भी लगाए गए हैं. इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स हैं, जो अक्सर विमानों में लगाई जाती हैं।