रायपुर : बढ़ने लगी उमस, आंशिक रूप से छाएंगे बादल, चक्रवात का प्रभाव और बढ़ाएगा गर्मी

45
Lotus dental clinic Birgaon

सिटी न्यूज़ रायपुर। रायपुर। बीते दिनों लगातार हो रही बारिश और ठंडी हवाओं के चलते लोगों को मिली गर्मी से राहत अब बंद हो गई है। मई की चुभने वाली व उमस भरी गर्मी अब शुरू हो गई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले तीन दिनों में तो अधिकतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी की संभावना है। इसके साथ ही नम हवाओं का आना भी कम हो गया है।

शुक्रवार को प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में आंशिक रूप से बादल छाए रहे और पेंड्रा रोड में तो हल्की वर्षा भी हुई। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दो दिनों में ओडिशा, तमिलनाडू क्षेत्र में बनने वाले साइक्लोन के प्रभाव से प्रदेश में गर्मी और बढ़ने वाली है, हालांकि उन दिनों बादल छाए रहेंगे लेकिन उमस बढ़ेगी।

मौसम में उतार चढ़ाव का सिलसिला अभी भी जारी है। दोपहर में तेज धूप पड़ने के साथ ही शाम के समय आसमान पर बादल छा रहे हैं। दिन और रात का तापमान अभी भी सामान्य से कम है लेकिन लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है। जिले में पिछले दिनों हुई निरंतर वर्षा के बाद मौसम में ठंडकता आ गई थी। लेकिन दो दिन से फिर तेज धूप पड़ने लगी है। शुक्रवार सुबह ही रायपुर सहित प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। दोपहर की तेज धूप चुभने लगी है और उमस में बढ़ोतरी हुई है। ठंडी हवाओं का आना भी कम हो गया है।

रायपुर का अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस प्रकार अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री नीचे रहा। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अब ठंडी हवाओं का आना कम होगा और गर्मी में बढ़ोतरी होगी।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार शुक्रवार को दुर्ग का अधिकतम तापमान 34.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकतम व न्यूनतम तापमान सामान्य से क्रमश: सात और छह डिग्री सेल्सियस कम रहा। हालांकि गुरुवार की तुलना में अधिकतम तापमान में आंशिक रूप से गिरावट आई है वहीं न्यूनतम तापमान में मामूली वृद्धि हुई है। गुरुवार को दुर्ग का अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक शनिवार को भी आसमान दिनभर खुला रहेगा लेकिन शाम को आंशिक रूप से बादल छाने की संभावना जताई जा रही है।