बड़ी खबर : राजधानी रायपुर में निगम चलाने जा रहा है 60 इलेक्ट्रॉनिक बसें, इस दिन से दौड़ेंगी सड़कों पर

355

सिटी न्यूज़ रायपुर। रायपुर। राजधानी की सड़कों पर अब इलेक्ट्रॉनिक बसें दौड़ेगी. लोगों को आने-जाने में सुविधा हो, इसके लिए नगर निगम रायपुर में 60 इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाएगा. नगर निगम बसों की खरीदी शासकीय अनुदान से करेगी. यह बसें 35 रुटों पर चलाई जाएगी. चालक, कंडेक्टर मेंटेनेंस एजेंसी का होगा.

50 ई-बसें एजेंसी चलाएंगी, जिनका रुट लाइसेंस निगम देगा. 60 में से 10 बसें नगर निगम खरीदेगा. बाकी 50 बसें बस ट्रेवल्स बसों की रहेगी. जानकारी के अनुसार ये बसें बारिश से पहले शुरू हो जाएगी. महापौर एजाज ढेबर ने बताया कि नगर निगम शहर में नागरिक सुविधाओं की बढ़ोतरी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बसें चलाएगी. 60 बसों में से 10 बसों को नगर निगम खरीदेगा. इसी लाइसेंस को ट्रैवल्स एजेंसी को बेचकर नगर निगम की बस की सुविधाएं नागरिकों को देगा.

इससे पहले केंद्रीय अनुदान से मिली 100 सिटी बस को रायपुर नगर निगम ट्रांसपोर्ट लिमिटेड रॉयल्टी बेस पर चलाया थाए लेकिन इस बार सिर्फ 10 ही बसों पर 12 करोड़ रुपए खर्च करके शेष 50 बसें रुट लाइसेंस बेचकर चलाएगा. उन्होंने बताया कि बारिश से पहले यह सभी बसें शुरू कर दी जाएंगी.

आयुक्त नगर निगम आयुक्त मयंक चतुर्वेदी ने बताया कि ई बस चलाने के लिए एजेंसी से चर्चा हुई है. अंडर प्रक्रिया के तहत इसी सप्ताह टेंडर जारी कर देंगे. इससे नगर निगम को सालाना 24 लाख रुपए की आमदनी होगी. यह पूरा प्रोजेक्ट 12 साल का रहेगा. उन्होंने बताया कि इस 60 में से 10 बसों का मालिकाना हक निगम का रहेगा.