बड़ी ख़बर : दिल्ली-जबलपुर फ्लाइट में अचानक भर गया धुआं ; 5,000 फीट की ऊंचाई पर यात्रियों की सांसें अटकी ; स्पाइसजेट प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग

660

स्पाइसजेट के विमान में धुआं भरने के बाद शनिवार सुबह दिल्ली में इसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई है। स्पाइसजेट की दिल्ली-जबलपुर फ्लाइट के केबिन में जिस समय धुआं दिखा, तब प्लेन 5 हजार फीट की ऊंचाई पर था।

धुआं भरते ही पैसेंजर्स में अफरातफरी मच गई और विमान को वापस दिल्ली एयरपोर्ट पर उतारने का फैसला किया गया। इसके बाद उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। स्पाइसजेट के इस प्लेन ने दिल्ली एयरपोर्ट से सुबह 6:15 पर उड़ान भरी थी।

यह भी पढ़ें – Crime news : पार्लर से देर से लौटी पत्नी तो बेटी के सामने काट दिया गला

दिल्ली से जबलपुर आ रही स्पाइस जेट की फ्लाइट में तकरीबन 60 से 70 यात्रियों को लेकर जैसे ही विमान जबलपुर के लिए उड़ा तभी कुछ मिनिट बाद विमान में चिंगारी उठी और प्लेन के भीतर धुँआ-धुँआ हो गया। ए.सी बन्द हो जाने से यात्री परेशान हो गए। प्लेन में आई गड़बड़ी के बाद पायलट ने पुनः दिल्ली एयरपोर्ट में इमरजेंसी लैंडिंग करवाई।

प्लेन में सफर कर रहे एक यात्री ने बताया कि आज सुबह तकरीबन 6:15 बजे दिल्ली से जबलपुर के लिए स्पाइस जेट का विमान उड़ान भरा। क़रीब 15 मिनिट बाद ही प्लेन में अचानक से ही चिंगारी निकली और धुआँ-धुआँ हो गया। ए.सी बन्द हो जाने से सभी यात्री परेशान होने लगे,कोई मैगजीन से तो कोई कपड़े से हवा कर रहा था। यात्रियों की चीख पुकार सुनकर पायलट ने प्लेन को पुनः दिल्ली तरफ ले जाकर एयरपोर्ट में सुरक्षित लैंडिंग करवाई।

दिल्ली से जबलपुर स्पाइस जेट की यह फ्लाइट के डुमना एयरपोर्ट जबलपुर आने का समय सुबह 8:30 बजे का है। प्लेन में सफर करने वाले यात्री ने बताया कि 10:00 बजे तक बोला गया था कि दूसरे प्लेन की व्यवस्था करके जबलपुर पहुँचा दिया जाएगा पर अभी भी सभी लोग दिल्ली एयरपोर्ट में ही रुके हुए है। 10:30 बजे प्लेन दिल्ली से जबलपुर के लिए उड़ा है।

इमरजेंसी लैंडिंग के बाद स्पाइसजेट के विमान से उतरते यात्री

इमरजेंसी लैंडिंग के बाद स्पाइसजेट के विमान से उतरते यात्री

टेक ऑफ के कुछ देर बाद ही प्लेन के केबिन में धुआं भरना शुरू हो गया था। उस समय प्लेन क्लाइंबिंग स्टेज में था यानी लगातार ऊंचाई की तरफ जा रहा था। धुआं दिखने के बाद यात्री घबरा गए उनमें चीख-पुकार मच गई। इमरजेंसी लैंडिंग के बाद में विमान को खाली कराया गया। सभी यात्री सुरक्षित बताए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें – 2 जुलाई को दोपहर 2 बजे तक रायपुर रहेगा बंद – चेंबर ऑफ़ कॉमर्स ने किया ऐलान : दूध, सब्जी, फल, होटल, स्कूल, कॉलेज, पेट्रोल पंप और दवाई दुकान रहेगें खुले…. !!

स्पाइसजेट ने घटना की वजह नहीं बताई

इस घटना के बाद स्पाइसजेट की तरफ से बयान जारी किया गया। उसमें प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग और मुसाफिर के सुरक्षित होने की बात तो कही गई, लेकिन हादसे की वजह नहीं बताई गई है। हालांकि, दिल्ली एयरपोर्ट अथॉरिटी ने जांच की बात कही है।

विमान के दाहिनी ओर अंदर चिंगारी उठने के बाद धुंआ भरना शुरू हुआ।

विमान के दाहिनी ओर अंदर चिंगारी उठने के बाद धुंआ भरना शुरू हुआ।

पटना में भी हुई थी इसी तरह की घटना

13 दिन पहले यानी 19 जून को बिहार की राजधानी पटना में भी स्पाइसजेट के विमान में अचानक धुंआ निकलने लगा था, जिसके बाद उसे भी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई थी। उस वक्त शुरुआती जांच में बर्ड हिट का मामला सामने आया था।

पटना में इमरजेंसी लैंडिंग के वक्त विमान में 185 यात्री सवार थे।

पटना में इमरजेंसी लैंडिंग के वक्त विमान में 185 यात्री सवार थे।

स्पाइस जेट की लापरवाही बताया था

पटना में स्पाइसजेट की विमान लैंडिंग मामले में यात्रियों ने बड़ा दावा किया था। लैंडिंग के समय विमान की 18 नंबर सीट पर बैठी एक युवती शिब्बु सुमन ने दैनिक भास्कर से कहा था कि टेक ऑफ के वक्त ही इंजन से अजीब सी आवाज आ रही थी। यह नॉर्मल साउंड से अलग थी। उसने बताया कि 18 से 22 नंबर सीट के पास ही विमान के विंग्स थे। वहीं से बहुत तेज आवाज आ रही थी। सुमन ने यह दावा भी किया कि विमान से पक्षी नहीं टकराया था, बल्कि यह मेंटेनेंस की प्रॉब्लम थी।