हमेशा बॉडी में बनी रहती है थकान, कुछ भी नहीं करता करने का मन, तो जानिए क्या है वजह

1095

क्या आपको भी दिन भर सोए रहने का मन करता है, चलने फिरने में परेशानी होती है, हमेशा लो फील होता है इसका मतलब आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स की कमी हो गई है. ऐसे में आपको यहां बताए जा रही बातों को फॉलो करना शुरू कर देना चाहिए.

खास बातें…

  • विटामिन की कमी से हड्डियां सिकुड़ने लगती हैं त्वचा ढ़ीली पड़ने लगती है.
  • ओट्स खाने से शरीर को फाइबर और विटामिन दोनों मिलते हैं.
  • दही को डाइट में शामिल करके विटामिन बी 12 , कमी पूरी कर सकती हैं.
Body weakness : कभी-कभी क्या होता है कि हम सुबह उठते हैं तो थका-थका महसूस करने लगते हैं जिसके कारण दिन की शुरूआत बहुत लो होती है. आपका ऑफिस जाने का भी मन नहीं करता है और घर के काम भी नहीं होते हैं बस दिन भर लेटे रहने और सोने का दिल करता है. ऐसा क्यों होता है क्या आपने कभी सोचा है. असल में शरीर में थकान विटामिन बी (Vitamin b deficiency) की कमी के कारण होता है जिसके चलते हमारे शरीर की ऊर्जा और कुछ करने की उत्साह धीरे धीरे कम होने लगता है. इसलिए जरूरी है कि हम सही पोषक तत्वों (Nutrition) को अपने खान पान (diet) में जरूर शामिल कर लें, ताकि इस तरह की परेशानी से ना जूझना पड़े. तो चलिए आपको बता दें कि किन चीजों को खाकर आप इस विटामिन की भरपाई कर सकते हैं.
– आपको बता दें कि विटामिन की कमी से हड्डियां (bones) सिकुड़ने लगती हैं त्वचा ढ़ीली पड़ने लगती और बाल भी झड़ने लगता है. ये सारे लक्षण विटामिन बी की कमी के कारण होता है. ऐसे में जो लो 20 से 30 की उम्र में हैं वो लोग अपनी दिनचर्या में सुधार करें वरना कम उम्र में ही आप बीमारियों की चपेट में आ जाएंगे.
उर्जावान बनने स्त्रियों को रज और युवाओं तथा पुरुषों को वीर्य की अधिकाधिक बचत कर –   दही,  अंडे,  सोया,  ओट्स . हरी सब्जियां,  सलाद  का सेवन करने से इन कमियों की पूर्ति की जा सकती है  !!
अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. सिटी न्यूज रायपुर  इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.