शिक्षक पात्रता परीक्षा TET के एडमिट कार्ड जारी, परीक्षा 18 सितम्बर को होगी

298

रायपुर, छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल द्वारा 18 सितम्बर को आयोजित छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET-22) के लिए अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। अभ्यर्थी एडमिट कार्ड 3 लिंकों के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं।

इनमें लिंक http://slcm.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/ तथा http://online.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/ और http://exam.cgstate.gov.in/VyapamAdmit/ पर जाकर एडमिट कार्ड डाउनलोड किए जा सकते हैं। ये लिंक मुख्य कार्यपालन अधिकारी छत्तीसगढ़ इनफोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स), जनसंपर्क संचालनालय तथा संचालक एन.सी.ई.आर.टी. शंकर नगर रायपुर के वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। इस परीक्षा में करीब 4.5 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है।

18 सितम्बर को प्रदेश के सभी 28 जिला मुख्यालयों में बने केंद्रों पर इसकी परीक्षा होनी है। पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.15 बजे तक होनी है। यह पेपर केवल प्राइमरी स्कूल के शिक्षकों के लिए होगा। दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर बाद 2 बजे से शाम 4.45 बजे तक होनी है। यह पेपर मिडिल स्कूल के शिक्षकों के लिए है।

तीसरी बार हो रही है शिक्षक पात्रता परीक्षा

अधिकारियों का कहना है, शिक्षा का अधिकार कानून के तहत यह परीक्षा शिक्षक नियुक्त होने के लिए अनिवार्य योग्यता है। यह परीक्षा केवल शिक्षक बनने की पात्रता तय करेगा। इससे शिक्षक नियुक्ति का आदेश नहीं माना जा सकता। एक बार परीक्षा पास करने के बाद पात्रता आजीवन बनी रहेगी। अंक सुधार के लिए बाद में भी परीक्षा दिया जा सकेगा। छत्तीसगढ़ में ऐसी परीक्षा तीसरी बार आयोजित की जा रही है।