युवक-युवतियों को होटल इंडस्ट्री से जुड़ने का मौका, कल अंतिम तिथि :12वीं पास छात्र-छात्राएं कर सकते हैं आवेदन…

558

छत्तीसगढ़ के बेरोजगार 12वीं पास युवक-युवतियों को होटल इंडस्ट्रीज से जुड़ने का मौका मिल रहा है। इसके लिए राज्य होटल प्रबंधन, खानपान तकनीकी एवं पोषण आहार, संस्थान एडमिशन शुरू हो गए हैं। साल 2022-23 के कोर्स के लिए जिला प्रशासन आवेदन ले रहा है। आवेदन की लास्ट डेट 22 अगस्त है। इस रिपोर्ट में पढ़िए आवेदन करने का पूरा प्रोसेस और योग्यता की जानकारी।

संस्थान में सामान्य, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछडा वर्ग के छात्र / छात्राओं को एडमिशन मिलेगा। आदिवासी विकास विभाग के अफसरों ने बताया कि कोर्स का नाम बीएससी हॉस्पिटेलिटी एंड एडमिनिस्ट्रेशन कोर्स है। इसके लिए योग्यता 12वीं और 36 महीनों की ट्रेनिंग होगी। डिप्लोमा इन फूड प्रोडक्शन कोर्स के लिए योग्यता 12वीं और 18 महीने की ट्रेनिंग होगी। डिप्लोमा इन फूड एंड बेवरेज सर्विस के लिए भी योग्यता12वीं और ट्रेनिंग का वक्त 18 महीने होगा। इसी तरह डिप्लोमा इन हाउसकीपिंग के लिए योग्यता और ट्रेनिंग का समय यही है।

इंग्लिश जरूरी, ये डॉक्यूमेंट लगेंगे
इन कोर्सेस के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त बोर्ड से हायर सेकेंडरी (10+2) 12वीं परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। इसमें अंग्रेजी विषय अनिवार्य रखा गया है। आवेदक की आयु (1 जुलाई 2022 को) 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। (अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में 3 वर्ष की छूट होगी)। आवेदक को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। आवेदक स्थायी जाति प्रमाण पत्र रखता हो। आवेदन पत्र के साथ कक्षा 10वीं – 12वींं की मार्कशीट, जाति प्रमाण पत्र की प्रति (अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग) निवास प्रमाण पत्र, 2 फोटो, स्कूल स्थानांतरण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र भी देना होगा।

इस पते पर जमा करें आवेदन
इन कोर्स में दो-दो छात्र-छात्राओं का चयन किया जाएगा अभ्यर्थियों के चयन में बीपीएल वर्ग के अभ्यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी। आवेदन पत्र पंजीकृत डाक से या खुद दफ्तर आकर जमा किए जा सकते हैं। पता है- कार्यालय सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कलेक्ट्रेट परिसर रायपुर। आवेदन पत्र का फॉर्मेट ऑफिस से लिया जा सकता है।