देशभर के टोल प्लाजा होंगे बंद,फास्टैग की जगह…

1634

दिल्ली….अगर आप नेशनल हाइवे से गुजरने के दौरान टोल प्लाजा  पर टोल जमा करने के लिए घंटों जाम में फंसे रहने से परेशान हो चुके हैं तो अब आप टेंशन-फ्री हो जाइए, क्योंकि अब आपको  टोल प्लाजा पर जाकर टोल जमा नहीं करना पड़ेगा. जल्द ही देशभर के तमाम हाइवे से सभी टोल प्लाजा हटा दिए जाएंगे.दरअसल, अब सरकार जीपीएस टेक्नोलॉजी से टोल कलेक्शन करने की तैयारी कर रही है. इस नए जीपीएस टोल सिस्टम  के आने के बाद आपको हाइवे पर टोल प्लाजा नजर नहीं आएगा.

हाल में ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया और IIM कोलकात्ता ने एक रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक,  टोल प्लाजा पर  टोल जमा करने के लिए घंटों गाड़ियों के लाइन में लगकर खड़े रहने से  करीब 1 लाख करोड़ रुपये का तेल खर्च होता है. इसके अलावा गाड़ियों के लंबे समय तक जाम में फंसे रहने से हर साल करीब 45 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होता है. इस तरह देखा जाए तो कुल मिलाकर टोल प्लाजा के चलते देश को 1 लाख 45 हजार करोड़ का नुकसान हो रहा है.

पिछले साल संसदीय सत्र के दौरान केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी  ने इस बात की जानकारी दी थी. देश को इस आर्थिक नुकसान को बचाने के लिए सरकार जल्द से जल्द जीपीएस सिस्टम लागू करने जा रही है. इसके तहत सबसे पहले गाड़ियों के नंबर प्लेट को जीपीएस नंबर प्लेट में बदला जाएगा. आपको बता दें कि परिवहन मंत्रालय की तरफ से सभी नई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का आदेश दिया जा चुका है. वहीं,अब सभी पुरानी गाड़ियों में भी  पुरानी नंबर प्लेट की जगह जीपीएस सिस्टम वाला नंबर प्लेट लगाया जाएगा.

जीपीएस टोल सिस्टम के जरिये आप जैसे ही टोल प्लाजा क्रॉस करेंगे वैसे ही आपकी गाड़ी के नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा. जिसके बाद आपके बैंक अकाउंट से टोल कलेक्शन की राशि काट ली जाएगी. हालांकि, इसमें आपके बैंक से सिर्फ उतने ही पैसे कटेंगे, जितनी दूरी आप अपनी यात्रा के दौरान तय करेंगे।