कांग्रेस प्रत्याशी के नामांकन में मुख्यमंत्री के साथ कांग्रेस के साथ वरिष्ठ नेता रहेंगे मौजूद…

247

रायपुर, भूतपूर्व विधानसभा उपाध्यक्ष मनोज मंडावी की पत्नी सावित्री मंडावी को कांग्रेस ने भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी घोषित किया है। एआईसीसी ने बुधवार को दिल्ली से प्रत्याशियों की सूची जारी की है। 17 नवंबर को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सावित्री मंडावी के नामांकन में मौजूद रहेंगे। भाजपा ने यहां ब्रम्हानंद को प्रत्याशी बनाया है। इधर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी का समर्थन किया है।

इस चुनाव में कांग्रेस का मुकाबला भाजपा के ब्रम्हानंद से होने की संभावना है। हालांकि यहां आदिवासी समाज के नेताओं में सिर फुटव्वल की नाैबत है। सर्व आदिवासी समाज ने यहां कई लोगों को मैदान में उतारने की तैयारी की है। दरअसल इस सीट पर आदिवासी आरक्षण मसले की  बिसात बिछाई गई है और कांग्रेस को निशाने पर लिया जा रहा है। लेकिन इस उपचुनाव में सियासी दांव-पेच के स्थान पर भावना और सदभावना के वोट पड़ने की संभावना है। वजह ये कि इस सीट पर सबसे अधिक प्रभाव रखने वाले युवा नेता मनोज सिंह मंडावी के प्रति लोगो में सद्भाव है।  ये भी माना जा रहा है कि कई दावेदार होने के बाद भी कांग्रेस ने स्वर्गीय मंडावी की पत्नी पर दांव लगाया है।

सावित्री शासकीय सेवा में शिक्षिका के रूप में काम कर रहीं थी। सियासत से उनका कोई वास्ता नहीं था। लेकिन मनोज सिंह मंडावी की अचानक मृत्यु के कारण उन्हें सियासत में आना पड़ा है। प्रेक्षकों का अनुमान है कि सद्भावना के वोट और राज्य सरकार के कार्यक्रमों की बदाैलत वे चुनाव जीत सकतीं है। राज्य में पिछले चार साल में जितने भी उपचुनाव हुए हैं उनमें कांग्रेस की जीत हुई है।

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने किया कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी का समर्थन

कांग्रेस द्वारा भानुप्रतापपुर उपचुनाव में सावित्री मंडावी को प्रत्याशी घोषित करते ही, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जे) ने यह आधिकारिक घोषणा कर दी है कि जनता कांग्रेस सावित्री मंडावी का समर्थन करेगी और उनके विरुद्ध कोई प्रत्याशी चुनाव में नही उतारेगी।