CGBSE 10th & 12th Result 2020: छत्तीसगढ़ 10वीं , 12वीं का रिजल्ट कल 11 बजे होगा घोषित

cgbse 10th & 12th result 2020

22 June 2020,

City News – CN  City news logo

रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं और 12वीं परीक्षाओं का परिणाम कल यानी 23 जून मंगलवार को जारी जाएगा। स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक परीक्षा परिणाम मंगवार को सुबह 11 बजे जारी किए जाएगी। छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेम सिंह साय टेकाम खुद परीक्षा परिणाम घोषित करेंगे।

गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के चलते CG Board ने 10वीं तथा 12वीं की शेष परीक्षाएं नहीं करवाने का फैसला किया था। कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के कारण पूरी परीक्षा नहीं हो पाई है। CG Board के अधिकारियों के अनुसार, 10वीं और 12वीं के लिए जिन विषयों के पेपर हुए थे, उनकी कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य पूरा हो चुका है और बोर्ड प्रबंधन अब रिजल्ट जारी करने की तैयारी कर रहा है।

CG Board ने बचे हुए विषयों पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर अंक देने का फैसला लिया है। जो छात्र आंतरिक मूल्यांकन में अनुपस्थित होंगे या अनुत्तीर्ण होंगे या फिर प्राइवेट परीक्षा दे रहे हैं उन्हें न्यूनतम उत्तीर्ण अंक दिया जाएगा। बोर्ड परीक्षा मार्च में हुई थी।

CGBSE 10th, 12th Result  में इन छात्रों को मिलते हैं बोनस अंक: माशिमं की 10वीं-12वीं बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने वाले खिलाड़ियों को बोनस अंक मिलते हैं। इस साल 3522 छात्र-छात्राओं को बोनस अंक दिया जाएगा। पिछले साल 3385 छात्र-छात्राओं को इसका फायदा मिला था।

Breaking -   मुनगा पौधे का छत्तीसगढ़ में हो रहा बड़े पैमाने पर रोपण, पोषक और औषधीय गुणों से भरपूर इन रोगों के लिए है रामबाण

इस साल 137 परीक्षार्थियों को अधिक फायदा होगा। गौरतलब है कि प्रदेश में 2 मार्च से बोर्ड परीक्षाएं शुरू हुई थी। 12वीं की परीक्षा 2 मार्च और 10 वीं कक्षा की परीक्षा 3 मार्च से शुरू हुई थी, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण 20 मार्च तक ही पेपर संपन्न हो पाए और शेष विषयों के पेपर नहीं हो पाए थे।

CGBSE 10th Result 2020 : इस तरीके से चेक करें –

CGBSE की आधिकारिक वेबसाइट    www.cgbse.nic.in    पर जाएं।

CGBSE Class 10th Result 2020 के लिंक पर क्लिक करें।

लॉग-इन करने के लिए अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल्स एंटर करें।

रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट अवश्य लें।

CGBSE 12th Result 2020: इस तरीके से चेक करें –

CGBSE की आधिकारिक वेबसाइट    www.cgbse.nic.in  पर जाएं।

‘CGBSE Class 12th Result 2020’ के लिंक पर क्लिक करें।

लॉग-इन करने के लिए अपना रोल नंबर और अन्य डिटेल्स एंटर करें।

Breaking -   मंत्रालय में पहुंचा कोरोना संक्रमण, बदले गए नियम , अब इस तरह मिलेगी एंट्री

रिजल्ट डाउनलोड करें और उसका प्रिंट आउट अवश्य लें।

(CG Board 10th & 12th result Bonus Point rule) यह है बोनस अंक का नियम :

CG बोर्ड परीक्षाओं में एनसीसी में मावलंकर शूटिंग कैंप, थल सेना कैंप, वायु सेना, नौसेना कैंप में सफलतापूर्वक हिस्सा लेकर प्रमाणपत्र हासिल करने वाले छात्रों को 15 अंक व डीकैट कैंपों तक पहुंचने वाले छात्रों को 10 अंक बोनस के रूप में दिया जाता है।

खेलकूद में राज्य स्तर पर 10, राष्ट्रीय स्तर पर 15 और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 20 अंक, एनसीसी में आरडी परेड, मावलंकर शूटिंग, वायु सैनिक, नौसेना कैम्प और थल सेना कैम्प के लिए 15 अंक, डी कैट में 10 अंक, एनएसएस में आरडी परेड में 15 अंक मिलते हैं।

CG Board के अधिकारियों के अनुसार, खिलाड़ी छात्र-छात्राओं को अक्सर खेल के कारण अपना ज्यादा समय खेल के लिए ही गुजारना पड़ता है, लिहाजा इस मामले में खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए बोनस अंक देने की योजना चलाई जा रही है।

 ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए हमारे

   YOUTUBE चैनल को सब्सक्राइब करें  

     WHATSAPP ग्रुप से जुड़ें    

 TELEGRAM चैनल को सब्सक्राइब करें  

Share on :