Breaking : देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार – टाटा ने लॉन्च की टियागो EV, जानें कीमत और एक बार चार्ज करने पर कितने किलोमीटर चलेगी ये कार…

3160

नईदिल्ली, टाटा मोटर्स ने 28 सितंबर बुधवार को अपनी पॉपुलर हैचबैक टाटा टियागो का EV (इलेक्ट्रिक वैरिएंट) लॉन्च कर दिया। इस EV में एक बार चार्ज करने के बाद 315 किलोमीटर की रेंज मिलेगी। इसकी बुकिंग 10 अक्टूबर, 2022 से और डिलीवरी, जनवरी 2023 से शुरू होगी। बता दें कि इसकी शुरुआती कीमत 8.49 लाख रुपए है। हालांकि, ये फिर भी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है।

टियागो EV में होंगे ये फीचर्स :  
टियागो EV में पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, इलेक्ट्रिक ORVMs के अलावा 8 स्पीकर सिस्टम, रेन सेंसिंग वाइपर, क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके साथ ही इस EV पर 1,60,000 km तक बैटरी और मोटर वॉरंटी भी मिलेगी। कहा जा रहा है कि टियागो EV भारत की सबसे सेफ इलेक्ट्रिक हैचबैक कार है।

टियागो EV में दो ड्राइविंग मोड : 
टाटा टियागो ईवी में दो ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। ये गाड़ी 0 से 60 kmph की स्पीड सिर्फ 5.7 सेकेंड में पा लेगी। टाटा ईवी के एक्जिस्टिंग यूजर्स के लिए टियागो ईवी की पहली 10,000 बुकिंग में से 2000 यूनिट रिजर्व रहेगी।

57 मिनट में चार्ज होगी 80% बैटरी : 
टाटा मोटर्स इससे पहले नेक्सॉन EV और टाटा टिगोर EV जैसे मॉडलों के साथ देश में EV सेगमेंट में सबसे आगे है। टाटा टियागो EV सेगमेंट में भारत की पहली प्रीमियम हैचबैक कार बन गई है। टियागो की बैटरी को DC फास्ट चार्जर से 80% चार्ज करने में सिर्फ 57 मिनट लगेंगे।

4 सालों में टाटा लाएगी 10 EV कारें : 
टाटा मोटर्स की प्लानिंग है कि वो अगले 4 सालों में 10 बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च कर देगा। टाटा ग्रुप के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन के मुताबिक, भारत में हमारे पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक वाहन (EV) की पहुंच अब इस साल दोगुनी होकर 2% तक हो गई है। 2025 तक टाटा मोटर्स के पास 10 नए EV व्हीकल होंगे।