50 हजार से भी कम बजट में खरीदें ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल बैटरी चार्ज में देंगे 100 किमी/घंटे तक की रेंज

1783

रायपुर :  भारतीय बाजार में इन दिनों इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric Vehicles) की भरमार हो गई है। आए दिन बाजार में कोई न कोई नया इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च होता रहता है। हाल ही में सरकार भी इन इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को लेकर काफी सख्त हो गई है और हेवी इंडस्ट्री मिनिस्ट्री ने ऑटोमोबाइल कंपनियों के लिए सेफ्टी टेस्ट की एक लिस्ट भी जारी कर दी है। इस लिस्ट की मानें तो अब किसी भी EV मैन्युफैक्चरिंग कंपनी को केंद्र से सब्सिडी चाहिए तो उन्हें व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग लेवल प इस सेफ्टी टेस्ट को पास करना होगा। भले ही सेफ्टी टेस्ट के ये नियम अप्रैल 2023 से लागू होंगे पर इन नियमों पर खरा उतरने वाली गाड़ी ग्राहकों को यह श्योरिटी देगी कि वो सेफ है।

वैसे बता दें कि जल्द ही इंडियन मार्केट में न सिर्फ स्कूटर और कार बल्कि इलेक्ट्रिक सुपरबाइक्स भी लॉन्च होने वाली हैं। भले ही इनमें से कई व्हीकल्स काफी महंगे हैं पर कुछ ऐसे भी है जो आम आदमी के बजट में भी आते हैं। तो अगर आप भी नियर बाय फ्यूचर में इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो मार्केट में मिल रहे कुछ सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर (E-Scooter) के बारे में जानिये..

Raftaar Electrica
रफ्तार इलेक्ट्रिका के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 50 हजार रुपए से कम है। इसका एक्स-शोरूम प्राइज 48,540 रुपए है। बैटरी सिंगल चार्ज में 100 किलोमीटर/घंटे की रेंज देती है। इसके अलावा डिजिटल स्पीडोमीटर, डिजिटल ट्रिप मीटर, पुश बटन स्टार्ट, एंटी थेफ्ट अलार्म समेत कई शानदार फीचर्स मिलते हैं।

Crayon Zeez
क्रेयॉन जीज के इलेक्ट्रिक स्कूटर की भी शुरुआती कीमत 48 हजार रुपए (एक्स-शोरूम) है। 250W की पावरफुल मोटर के साथ आने वाले इस EV की टॉप स्पीड 25 किलोमीटर/घंटे है।

Bounce Infinity E1
बजट रेंज में आपके लिए यह भी एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है। Bounce Infinity E1 ई-स्कूटर की कीमत 45,099 रुपए (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है। इसमें स्वैपेबल बैटरी फीचर मिलता है। टॉप स्पीड 65 किलोमीटर/घंटा है।

Avon E-SCOOT 504 
एवन कंपनी का E-SCOOT 504 भी करीब 45 हजार रुपए के आस पास पड़ता है। यह सिंगल चार्ज में 65 किलोमीटर तक की रेंज देता है। टॉप स्पीड 24 किलोमीटर/घंटा है।

Komaki X1
कोमाकी के एक नहीं बल्कि दो स्कूटर 50 हजार से भी कम कीमत में आते हैं। जहां Komaki XGT KM इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत महज 42,500 रुपए हैं, वहीं Komaki X1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 45 हजार रुपए है। दोनों की टॉप स्पीड 85 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसके अलावा मार्केट में मौजूद Merico और Ujaas जैसी कंपनियां भी सस्ते ई-स्कूटर्स उपलब्ध कराती हैं।