आ गया बाल्टी के आकार का बेहद हीं सस्ता और कारगर वॉशिंग मशीन ; एक बार में धुलेंगे 5-6 कपड़े

2224

आधुनिकीकरण के इस युग में तकनीक इतना विकसित हो चुका है कि घण्टो वक्त लगकर होने वाला कार्य आज कुछ ही मिनटों में हो रहा है। यूं कहें तो हर क्षेत्र में ऐसे उपकरण आ चुके हैं जिसमें शारीरिक श्रम कम करना पड़ रहा है।

अब अगर हम कपड़े धोने के विषय में बात करें तो आज इसके लिए वॉशिंग मशीन का उपयोग किया जा रहा जिसमें ऊर्जा की अधिक खपत अधिक है लेकिन इससे शरीर को आराम है। वही पहले हमारे यहां औरतें हांथो से कपड़ों को धोया करती थी जिसमें उनका एक्सरसाइज भी हो जाता था और वह शारिरिक परेशानियों से मुक्त रहती थीं। परन्तु आज आराम तो है लेकिन एक्सरसाइज ना होने के वजह से हांथ में दर्द या खून का जमना जैसी समस्याएं हो रही है।

हालांकि महंगाई बढ़ने के कारण कुछ लोग आज भी हांथों से ही कपड़े धोते हैं क्योंकि वह वाशिंग मशीन खरीदने के लिए पैसे इकट्ठा नहीं कर पाते। आज हम आपको इस लेख द्वारा एक ऐसी रोचक जानकारी देने वालें हैं जो कपड़े धोने से जुड़ी है। इसमें आपको एक ऐसी वॉशिंग मशीन के बारे में बताने वाले हैं जो हर किसी के लिए सम्भव हो सकेगा। ये वॉशिंग मशीन तो है लेकिन बाल्टी के आकार का। जी हां अगर आप इस बाल्टी में कपड़े धोते हैं तो ये वॉशिंग मशीन बन जायेगा और आप इसे आसानी से कहीं भी यूज कर लेंगे। ये काफी सस्ता होने के साथ कम्फर्टेबल भी है।

आजकल कई घरों में कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन (Washing Machine) का उपयोग किया जा रहा है। जो पुरुष घर से बाहर रहकर रोटी-रोटी के लिए काम करते हैं उनके लिए कपड़े धोना वॉशिंग मशीन में काफी मददगार सिद्ध होता है। अगर आप भी अपने घर से दूर रहकर जॉब कर रहे हैं और पैसे की कमी के कारण आप वॉशिंग मशीन नहीं खरीद सकते तो अब ऐसा सोंचना गलत है क्योंकि आज मार्केट में ऐसा वॉशिंग बाल्टी आया है जो किफायती है और हर व्यक्ति इसे खरीद सकता है। आप इसे बिना किसी परेशानी के आसानी से यूज कर सकते हैं।

वह वॉशिंग मशीन हिल्टन 3 किलोग्राम सेमी ऑटोमैटिक टॉप लोडिंग वॉशिंग मशीन (Hilton 3 Kg Semi-Automatic Top Loading Washing Machine) है। इसका आकार बिल्कुल बाल्टी की तरह ही छोटा है जिस कारण ये आपके घर में कहीं भी एडजस्ट हो सकता है। इस वॉशिंग बाल्टी की क्षमता 3 किलोग्राम है और इसमें एक बार में लगभग 5-6 कपड़ों को धोया जाता है।

मूल्य है 6 हजार

इसमें कपड़े धोने के साथ उसे सुखाने के लिए भी स्पिनर अटैचमेंट है जिसकी मदद से आपका कपड़ा धोने के साथ आसानी से सुख भी सकता है। ये न्यू वॉशिंग मशीन काफी हल्का है और इसमें आपको ऑटोमेटिक पावर ऑफ की व्यवस्था भी दी गई। आप इसे ऑन करके कपड़े धोने के लिए उपयोग कर सकते हैं। ऑटोमेटिक पावर ऑफ की ऑप्शन होने की वजह से इसमें बिजली की अधिक खपत भी नहीं होती। मार्केट में इसकी कीमत 5,999 रुपए है परंतु आप अगर इसकी शॉपिंग ऑनलाइन करते हैं तो यह अमेजॉन पर आपको 4,590 रुपए में मिलेगी।

टिफीन के आकार के वॉशिंग मशीन भी

इसके अतिरिक्त आप अमेजन पर एक ऐसी मशीन खरीद सकते हैं जो टिफिन के आकार के जैसा है। इसे आप उपयोग करने के बाद मोड़ कर टिफिन के आकार करके कहीं भी एलमिरा या टेबल पर रख सकते हैं। ये मशीन  मिंटो में आपके कपड़ो को धो देता है। इसमें बिजली तथा पानी दोनो की ही कम खपत होती है। इसे आप अमेज़ॉन से खरीद सकते हैं। अब देखना ये है कि ये वॉशिंग मशीन की कीमत क्वालिटी और कार्य लोगों को पसन्द आती है या नहीं। इसका डिमांड अधिक होगा या नहीं और लोग इसे अधिक उपयोग में लाएंगे या नहीं।