आ गई दुनिया की सबसे पहली सोलर कार ; बिना चार्ज के चलेगी 7 महीने तक ; पेट्रोल, डीजल और बिजली की महंगाई से मिलेगा छुटकारा

1465

पेट्रोल, डीजल और बिजली की महंगाई से छुटकारा, अब आ रही दुनिया की पहली सबसे सोलर कार, बिना चार्ज के चलेगी 7 महीने तक। worlds first solar car ready कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास डिजाइन इंजीनियरिंग प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है।

वैसे तो दुनिया भर के कई देश सोलर कार को बनाने का प्रयास कर रही है। इसके बारे में आप इंटरनेट पर जाकर सर्च भी कर सकते हैं। साल 1955 के बाद से कई कंपनियों ने सोलर से चलने वाली गाड़ियों के प्रोटोटाइप तैयार किए हैं। हालांकि, इनमें एकको छोड़कर कोई भी मॉडल प्रोडक्शन तक पहुंचा है। प्रोडक्शन में जाने वाली दुनिया की पहली सोलर कार का नाम लाइटइयर जीरो (LightYear 0) है। नीदरलैंड बेस्ड कंपनी का दावा है कि इस गाड़ी को आप सिंगल चार्ज पर लगभग 700 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है इसकी खासित।

नहीं थम रहा सोने में गिरावट का दौर, आज इतना हुआ सस्ता, बडे शहरों में आज ये रहा रेट…

नीदरलैंड स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप लाइटइयर ने कुछ महीने पहले लांच किया

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी के भविष्य को बदलने के प्रयास में नीदरलैंड स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप लाइटइयर ने कुछ महीने पहले अपना दुनिया का पहला सोलर प्रोडक्ट व्हीकल लाइटइयर 0 लॉन्च किया था। लॉन्च के दौरान कंपनी ने क्लेम किया था कि ये लगभग 700 किमी की सीमा से अधिक की रेंज देने में सक्षम होगा। कंपनी के अनुसार पहले कुछ वाहन इस साल नवंबर की शुरूआत में डिलीवर किए जा सकते हैं।

पेट्रोल, डीजल और बिजली की महंगाई से छुटकारा, अब आ रही दुनिया की पहली सोलर कार, बिना चार्ज के चलेगी 7 महीने तक

कंपनी ने अपने आधिकारिक बयान में खुलासा किया कि सोलर से चलने वाली कार छह साल के अनुसंधान एवं विकास, डिजाइन, इंजीनियरिंग, प्रोटोटाइप और परीक्षण के बाद इस ठंड में प्रोडक्शन में जाने के लिए तैयार है। यह भी कहा गया है कि लाइटइयर 0 वाहन मालिकों को सात महीने तक घरेलू बिजली या चार्जिंग स्टेशन में प्लग किए बिना यात्रा करने की अनुमति देगा दमदार है इसका बैटरी पैक

शराब पीने के लिए नहीं दिए पैसे तो गुस्से में पुत्र ने लाठी से पीटकर कर दी पिता की हत्या

पेट्रोल, डीजल और बिजली की महंगाई से छुटकारा, अब आ रही दुनिया की पहली सोलर कार, बिना चार्ज के चलेगी 7 महीने तक –  सिंगल चार्ज पर 625 किलोमीटर दौड़ेगी ये सोलर कार 

रेंज और बैटरी पैक की बात करें तो इसमें 60 KW का बैटरी पैक दिया गया है, जो 174hp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। वहीं ये गाड़ी सिंगल चार्ज पर 625 किमी की रेंज देगी। वहीं, सोलर पावर के लिए कार में 5 square मीटर का डबल कर्व्ड सोलर लगाया है। इस पैनल की मदद से ये कार लगभग 70 किलोमीटर रेंज की अतिरिक्त रेंज देती है। इस तरह नए कार की ओवरऑल रेंज 695 किमी की है। वहीं, पूरे साल की बात करे तो ये कार 11,000 किमी की रेंज देती है।