क्या आप भी खरीदना चाहते हैं अपने लिए हेलिकॉप्टर ? जानिए कितने का आता है हेलिकॉप्टर और क्या हैं शर्तें

832

इंटरनेट पर मशहूर पेटीएम से भीख लेने वाले झुनझुन बाबा अब हेलिकॉप्टर खरीदना चाहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हेलिकॉप्टर खरीदने और उसे उड़ाने की क्या शर्ते होती हैं.

इंटरनेट पर आजकल एक बाबा की काफी चर्चा हो रही है. ये बाबा वैसे तो भीख मांगते हैं, लेकिन इनके पास इतनी प्रॉपर्टी है कि हर कोई जानकर हैरान रह जाएंगे. इन बाबा का नाम है झुनझुन बाबा, जो भीख में भी ऑनलाइन पेमेंट स्वीकारते हैं और भीख मांग-मांगकर आज बाबा करोड़ों की प्रॉपर्टी के मालिक हैं. अब बाबा की इच्छा है कि उनका खुद का हेलिकॉप्टर हो. जमीन पर भीख मांगकर गुजारा करने वाले झुनझुन बाबा अब खुद के हेलिकॉप्टर के जरिए आसमान की सैर करना चाहते हैं.

वैसे झुनझुन बाबा ही नहीं, बहुत से लोग होते हैं, जिनकी हेलिकॉप्टर खरीदने की इच्छा होती है. ऐसे में सवाल है कि आखिर क्या हर कोई हेलिकॉप्टर खरीद सकता है और अगर हेलिकॉप्टर खरीदना चाहते हैं तो फिर किन-किन शर्तों को पूरा करना होता है. तो जानते हैं कि आखिर हेलिकॉप्टर कितने रुपये का आता है और क्या हर कोई इसे खरीद सकता है….

क्या है झुनझुन बाबा की कहानी ?

झुनझुन बाबा भीख मांगते हैं, लेकिन अमीरी की वजह से सर्चा में रहते हैं. ये बाबा पेटीएम से भीख लेते हैं. अगर किसी के पास कैश ना हो तो वो बाबा को पैसे पेटीएम भी कर सकता है. उन्होंने भीख मांगकर 40-50 लाख रुपए इकठ्ठा कर लिए हैं. इतना ही नहीं बाबा की इंदौर, सागर में प्रॉपर्टी भी है. बस अब बाबा हेलीकॉप्टर लेना चाहते हैं. अब जल्द ही पैसे इकट्ठा करके झुनझुन बाबा हेलिकॉप्टर खरीदने वाले हैं.

कितने का आता है हेलिकॉप्टर ?

हेलिकॉप्टर खरीदने के नियम जानने से पहले आपको बताते हैं कि आखिर हेलिकॉप्टर कितने रुपये में खरीदा जा सकता है. हेलिकॉप्टर की बात करें तो यह सीट और उसके मॉडल पर निर्भर करता है. जैसे हेलिकॉप्टर्स में चॉपर, एयरबस आदि कई आते हैं. अगर लग्जरी एयरबस की बात करें तो इन रेट 100 करोड़ तक भी होती है. वहीं 2-4 सीटर चॉपर 10 करोड़ तक भी खरीदे जा सकते हैं. ये रेट इंटरनेट पर मौजूद जानकारी के आधार पर है.

कौन खरीद सकता है ?

वैसे हेलिकॉप्टर तो हर कोई खरीद सकता है, लेकिन इसके लिए स्थानीय प्रशासन की अनुमति लेना जरूरी होती है. इसके लिए डीजीसीए ने कुछ नियम बना रखे हैं, जिसमें पहले अप्लाई करना पड़ता है और वहां से अप्रूवल मिलने के बाद ही कंपनी से हेलिकॉप्टर खरीदा जा सकता है. वहीं, अगर आप विदेश से हेलिकॉप्टर मंगवाना चाहते हैं तो आईईसी की भी आवश्यकता होती है, इसके बाद आप डीजीसीए के जरिए इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इसके खरीदने के अलावा सबसे अहम है उसे उड़ाना. इसे खरीदने के बाद उड़ाने को लेकर काफी नियमों को फॉलो करना होता है और हेलिकॉप्टर उड़ाने के लिए कलेक्टर आदि जिला प्रशासन से अनुमति लेनी आवश्यक होती है. जब लोग हेलिकॉप्टर हायर करते हैं तो भी पहले इसकी जानकारी जिला प्रशासन को देनी होती है, इसके बाद ही हेलिकॉप्टर उड़ा सकते हैं.