Home Corona news

Big breaking: परिजन खुद कर सकेंगे मृतक की अंतिम संस्कार, गाइडलाइंस जारी कर सरकार ने दिये आदेश।

Whatsapp button

 

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच एक राहत देने वाली खबर भी सामने आई है। अब सरकार ने कोरोना मृतकों(Death due to Covid-19) से जुड़ा महत्वपूर्ण फैसला लिया है। जिसके तहत अब कोरोना मृतकों के पार्थिव शरीर को अंतिम संस्कार के लिए उनके परिजनों को सौंपा जाएगा। इसके लिए राजस्थान की गहलोत सरकार ने कोरोना (Corona) काल में मृतकों के अंतिम संस्कार को लेकर नए दिशा निर्देश जारी किए है, जिसे सभी कलेक्टरों, निकायों व अस्पतालों को इसकी पालना सुनिश्चित करना होगा।

परिजनों को बॉडी पैक करके सौंपनी होगी

गहलोत सरकार की ओर से लिए गए फैसले के तहत अब कोरोना संक्रमित की मौत के बाद उनकी बॉडी को अस्पताल प्रबंधन द्वारा परिजनों को सौंपना होगा। इसके तहत प्रोटोकॉल का पालन करते हुए बॉडी पैक करके ही परिजनों को सौंपा जा सकेगा। जिसके बाद ही परिजन अपने पैतृक श्मशान या कब्रिस्तान में अंतिम संस्कार कर सकेंगे।

आवश्यक दिशा- निर्देशों को करना होगा पालन

कोविड मृतक (Death due to Covid-19) के अंतिम संस्कार के दौरान परिजनों को सरकार की ओर से जारी दिशा- निर्देशों (Corona guidelines) का पालन करना होगा। इसके तहत परिजन को बॉडी को अस्पताल से सीधे श्मशान स्थल पर ही ले जाना होगा। बॉडी खोलने और स्नान करवाने पर पाबंदी होगी। सामाजिक दूरी के साथ अंतिम संस्कार करना होगा।

दरअसल, एक रिसर्च को आधार मानते हुए यह फैसला लिया है। इस रिसर्च के अनुसार कोरोना संक्रमित (Corona) मृतक की पैक बॉडी से अभी तक किसी को संक्रमण नहीं फैला है। इसलिए परिवारवाले पैतृक श्मशान स्थल में बॉडी ले जा सकेंगे। परिजन बॉडी को अस्पताल से सीधे घर पर नहीं ले जा सकेंगे, बॉडी अंतिम संस्कार के लिए सीधे श्मशान स्थल ले जाना होगा।

 

Youtube button

 विज्ञापन के लिए संपर्क करें – 8889075555