• CityNews Chhattisgarh
  • Education news
  • CBSE 12th Board Cancelled by Central Government

CBSE 12th Board 2021: सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा मंगलवार को रद्द कर दी गई। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की जिसके बाद सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया। गृह मंत्री अमित शाह, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री; सूचना और प्रसारण; और भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम प्रकाश जावड़ेकर और रेल मंत्री पीयूष गोयल बैठक में उपस्थित लोगों में से हैं।

देश भर में COVID19 महामारी को देखते हुए SC में कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की याचिका भी दायर की गई थी। कक्षा 12 की परीक्षा रद्द करने के संबंध में अगली सुनवाई 3 जून 2021 को है। केंद्र ने 31 मई को सुप्रीम कोर्ट को सूचित किया कि अगले दो दिनों में कक्षा 12 की परीक्षा पर फैसला लिया जाएगा। राज्य सरकारों ने सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षाओं के संचालन और प्रारूप के संबंध में अपने विस्तृत सुझाव मंत्रालय को पहले ही सौंप चुकी हैं।

cbse1 CBSE 12th Board

सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा के मुद्दे पर एक उच्च स्तरीय बैठक 23 मई को आयोजित की गई थी, जिसकी अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की थी और इसमें केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल, स्मृति ईरानी, ​​प्रकाश जावड़ेकर और संजय धोत्रे के अलावा शिक्षा मंत्री और कई सचिव शामिल थे 

बैठक के तुरंत बाद, शिक्षा मंत्री ने कहा था कि परीक्षा के आयोजन के संबंध में निर्णय 1 जून तक घोषित होने की संभावना है। कई राज्य सरकारों ने इस साल सीबीएसई कक्षा 12 की परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित करने के लिए अपनी राय साझा की कि “परीक्षा की अवधि घटा दी जायें।”

हालाँकि, शिक्षा मंत्री द्वारा साझा किए गए ट्वीट्स की श्रृंखला में, उन्होंने आश्वासन दिया कि छात्रों और शिक्षकों की सुरक्षा और भविष्य दोनों उनके लिए सर्वोच्च हैं और महामारी के बीच इन कारकों पर समझौता करके कोई निर्णय नहीं लिया जाएगा।

CBSE 12th Board

सीबीएसई कक्षा 12 परीक्षा: केजरीवाल ने कहा ‘बड़ी राहत’ कि कक्षा 12 के बोर्ड रद्द

  • दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यह एक “बड़ी राहत” है कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। उन्होंने यह बात तब कही जब केंद्र ने कोविड -19 स्थिति के कारण सीबीएसई कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया।
  • पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि छात्रों के हित में निर्णय लिया गया है और छात्रों, अभिभावकों और शिक्षकों के बीच चिंता को समाप्त किया जाना चाहिए।

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम: सुनिश्चित करें कि परिणाम अच्छी तरह से परिभाषित मानदंडों के आधार पर तैयार किए जाएं, अधिकारियों से पीएम मोदी

  • पीएम ने मंगलवार को संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि सीबीएसई कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम अच्छी तरह से परिभाषित मानदंडों के अनुसार निष्पक्ष और समयबद्ध तरीके से तैयार किए जाएं।

अंकों से संतुष्ट नहीं होने पर परीक्षा दे सकते हैं छात्र: सीबीएसई

  • सीबीएसई ने एक आधिकारिक अधिसूचना में कहा कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षाओं के लिए “समयबद्ध तरीके से अच्छी तरह से परिभाषित वस्तुनिष्ठ मानदंड” बनाए जाएंगे। कोई भी छात्र जो अंकों से संतुष्ट नहीं है, वह कक्षा 12 की परीक्षाओं में शामिल हो सकता है, स्थिति अनुकूल हो जाती है।

CBSE 10th 12th exam 12वीं परीक्षा  CBSE 12th Board

CBSE 12th Board

यह भी पढ़े : CG 12th Board Exam : घर पर ही रहकर परीक्षा देंगे परीक्षार्थी , इस तरह से पहुंचेगी उत्तरपुस्तिका, जानिए छतीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा जारी की गाइडलाइन की पूरी जानकारी…