• प्रदेश में अब सप्ताह के 7 दिन दुकानें शुरू की गईं हैं, मई माह में हफ्ते में दो दिन किया जा रहा था संपूर्ण लॉकडाउन
  • सरकार का जोर आर्थिक गतिविधियों को चालू करने पर, हर दिन कोरोना संक्रमण के दर्जनों मामले भी आ रहे सामने

14 june 2020

City News – CN      City news logo

रायपुर | रविवार के दिन प्रदेश के लगभग हर शहर में बाजार में रौनक कोरोना काल से पहले वाली दिखी। तीन महीने के बाद रायपुर के मालवीय रोड पर मशहूर संडे बाजार सजा नजर आया। हालांकि भीड़ यहां आम दिनों के मुताबले कम थी, मगर इतनी जरूर दिखी कि फिजिकल डिस्टेंसिंग के पालन का किसी को ध्यान नहीं रहा। सरकार का जोर आर्थिक गतिविधियों को जारी रखने पर है। दूसरी तरफ दुकानदारों की मांग के चलते भी लॉकडाउन से अनलॉक की दिशा में बड़े फैसले लिए गए हैं। प्रदेश में अब सप्ताह के सातों दिन दुकानें खुल रही हैं। दुकानों को शाम 7 बजे तक खोलने की अनुमति थी इसे सुबह 5 से रात 9 बजे तक कर दिया गया है।

तस्वीर मालवीय रोड की है। यहां आम दिनों के मुकाबले भीड़ कम थी, मगर सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का अंदेखी करते लोगों को देखा गया।
तस्वीर मालवीय रोड की है। यहां आम दिनों के मुकाबले भीड़ कम थी,
मगर सोशल और फिजिकल डिस्टेंसिंग का अंदेखी करते लोगों को देखा गया।

कोरोना संक्रमण का हाल 

प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को मेडिकल बुलेटिन में 67 कोरोना संक्रमितों के नए केस मिलने की जानकारी दी थी। यह भी कहा गया था कि 81 संक्रमितों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया। रविवार की सुबह ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीती रात से आज सुबह तक  38 नए कोरोना पॉज़िटिव की पहचान हुई। इनमें रायपुर के 11, महासमुंद से 8, दुर्ग से 6,राजनांदगांव व बलौदाबाजार 4-4, जांजगीर से 3, बेमेतरा धमतरी से 1-1 संक्रमित मिले। प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 1550 और एक्टिव मरीजों की संख्या 910 है।

तस्वीर रायपुर के देवेंद्र नगर सेक्टर 5 इलाके की है। यहां कोरोना संक्रमित मिलने की वजह से इस इलाके को सील किया जा रहा है।
तस्वीर रायपुर के देवेंद्र नगर सेक्टर 5 इलाके की है। यहां कोरोना संक्रमित मिलने की वजह से इस इलाके को सील किया जा रहा है।

जांजगीर में नया अस्पताल 

जांजगीर जिले में कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित लोगों के ईलाज के लिए कोविड अस्पताल शुरू किया गया है। जिला प्रशासन ने इसे तैयार किया है। इस अस्पताल में एक समय में 80 कोविड संक्रमित लोगों के इलाज की सुविधा उपलब्ध रहेगी। जांजगीर कलेक्टर ने बताया कि इस कोविड अस्पताल के शुरू होने से कोरोना संक्रमित लोगों को स्थानीय स्तर पर ही इलाज की सुविधा मिलेगी। यह अस्पताल शासकीय जिला चिकित्सालय के पीछे ट्रामा सेंटर में तैयार किया गया है। अस्पताल में 9 आईसीयू, 20 एच.डी.यू.बेड., सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम, वेंटिलेटर, सेंट्रल मानिटरिंग, इंटरकाम की सुविधा है।

तस्वीर जांजगीर में तैयार नए कोविड अस्पताल की है। यहां आस-पास के कई गांव और कस्बों के लोगों का इलाज हो सकेगा।
तस्वीर जांजगीर में तैयार नए कोविड अस्पताल की है। यहां आस-पास के कई गांव और कस्बों के लोगों का इलाज हो सकेगा।

सरकारी इंग्लिश स्कूल की वर्चुअल क्लासेस 

प्रदेश में अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में वर्चुअल कक्षाएं 15 जुलाई से प्रारंभ होंगी। इन अंग्रेजी माध्यम के विद्यालयों में शिक्षकों की नियुक्ति और विद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया 30 जून तक पूर्ण कर ली जाएगी। स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर को निर्देश दिए हैं। शिक्षकों के रिक्त पदों पर स्थानीय स्तर पर कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित समिति द्वारा संविदा पर भर्ती की कार्रवाई  की जानी है। राज्य निर्माण  के बाद यह पहला मौका है जब सरकार ने इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू करने पर जोर दिया है। ऐसे 40 स्कूल प्रदेश के हर जिले में शुरू करने की तैयारी है।

राजनांदगांव में रविवार को लॉकडाउन

तस्वीर राजनांदगांव के मोतीपुर कंटेनमेंट जोन की है। यहां मेडिकल एमरजेंसी को छोड़ अन्य किसी भी कारण से लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है।
तस्वीर राजनांदगांव के मोतीपुर कंटेनमेंट जोन की है। यहां मेडिकल एमरजेंसी को छोड़
अन्य किसी भी कारण से लोगों को घर से बाहर नहीं निकलने दिया जा रहा है।

कम्यूनिटी स्प्रेड की चिंता की वजह राजनांदगांव जिले में रविवार को वैसी छूट नहीं है, जैसी राजधानी या अन्य जिलों में मिली है। यहां रविवार को खाने-पीने की चीजों, पेट्रोल आदि को छोड़ अन्य दुकानें बंद हैं। कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी टोपेश्वर वर्मा ने जिले में संचालित अनुमति प्राप्त दुकानों, व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के संचालन के समय में बदलाव किया है। यहां दुकानों के लिए समय सुबह 7 बजे से रात 8 बजे तक ही है। जबकि अन्य जिलों में 9 बजे तक दुकानें खोलने की छूट सरकार की तरफ से जारी की गई है। रविवार को दुकानें बंद रखने के निर्देश का भी राजनांगांव जिला प्रशासन कड़ाई से पालन करवा रहा है।

ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए  – 

हमारे   FACEBOOK  पेज को   LIKE   करें

सिटी न्यूज़ के   Whatsapp   ग्रुप से जुड़ें

हमारे  YOUTUBE  चैनल को  subscribe  करें

Source link