रायपुर : छत्तीसगढ़ में जल, थल और आकाश से बरसी मौत : मचा हाहाकार…

955

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज मौतों का मंजर देखने को मिला. लाश, अर्थियां और चीख-पुकार से प्रदेश गूंजा. एक के बाद एक जिंदगी लाश में तब्दील होते गई. जिधर देखो उधर मौत का ताडंव नजर आया. यूं कहें कि छत्तीसगढ़ में लाशों का ढ़ेर सा लग गया. कहीं किसी ने खूनी खेल खेला, कहीं आसमान से मौत बरसी, तो कहीं रफ्तार काल बनकर दौड़ी. प्रदेश के 10 जिले में 20 जिंदगियां देखते ही देखते लाश में तब्दील हो गईं. कई आंचल सूने हो गए , तो कई घरों के चिराग बुझ गए. मानों की प्रदेश के 10 जिलों में काला साया पड़ गया हो, जिससे मौत ने आंखों में काली पट्टी बांधकर बस चलती सांसों को छीनती गई और आंसू बांटती गई.

महासमुंद जिला- 1
रमेश सिन्हा, पिथौरा. महासमुंद जिले के सराईपाली क्षेत्र के थाना सिंघोड़ा के ग्राम घाटकछार में बिजली गिरने से 5 लोग की मौत हो गई है. वहीं 6 लोग घायल हैं. घटना की जानकारी मिलते ही सिघोडा पुलिस मौके पर पहुंची. संजीवनी वाहन से घायलों को इलाज के लिए रही सराईपाली अस्पताल लाया गया. प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने घायलों से वीडियो कॉल में बातचीत की. वहीं मुख्यमंत्री भूपेष बघेल ने आकाशीय बिजली से मौत मामले में मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की है.

बता दें कि, खेत मे रोपाई का काम कर रहे लोगों पर बिजली गिर गई. हादसे में जानकी, लष्मी यादव, बसंती नाग, जमोवती और नोहर मति की मौत हो गई है. वहीं पंक्जनीं, पार्वती मालिक, तपस्वनी, पुन्नी, गीतांजलि और शशि मुझी घायल हुए हैं. सभी घायलों को इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. घटना की जानकारी मिलने के बाद सराईपाली विधायक किस्मतलाल नंद घायलों सेअस्पताल मिलने पहुंचे हैं.

कोंडागांव जिला- 2

संजीव शर्मा, कोंडागांव. जिले से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आई है. एग्जाम देने के बाद स्वामी आत्मानंद स्कूल के छात्र स्टॉप डैम घूमने गए थे. यहां नहाने के दौरान 4 छात्र पानी में डूब गए. छात्रों का शव को बरामद कर लिया गया है.मिली जानकारी के अनुसार स्वामी आत्मानंद स्कूल कोंडागांव के 9 छात्र स्कूल हिंदी के एग्जाम देने के बाद बफना पंचयात के ग्राम दाडिया स्टॉप डेम में घूमने गए थे. दोपहर तीन बजे एग्जाम के बाद छात्र रोशन सोनी, शेख अजहान खान, आशीष गुप्ता, भवदीप तिवारी, सादाब अहमद, चंद्रकांत, मोहित कश्यप, लखेद्र मरकाम, तुसार नेताम पिकनिक मनाने दाडिया स्टॉप डैम आ गए थे.

कोरबा जिला- 3
पुरषोत्तम पात्र, गरियाबंद। छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के सुपेबेड़ा में मौतों (death due to kidney disease in supebeda) का सिलसिला लगातार जारी है. किडनी की बीमारी से पीड़ित एक और महिला की मौत हो गई. मृतिका का नाम 56 वर्षीय ललिता है. गांव में ये किडनी की बीमारी से 82 वां मौत है. गांव में मातम का माहौल है.

दरअसल, किडनी बीमारी से पीड़ित लोगों के नाम से पहचाने जाने वाले गांव सुपेबेडा में आज फिर एक मौत हुई है. आज 57 वर्षीय ललिता के मौत के बाद से इस एक गांव में 2011 से किडनी की बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 82 हो गई है.

कोरबा जिला- 4
हरदी बाजार चौकी क्षेत्र अंतर्गत मुड़ापार स्थित बांध में युवक की लाश मिलने से सनसनी फैल गई. युवक की शिनाख्त मुड़ापार धनवार मोहल्ला निवासी 32 वर्षीय रमेश यादव के रूप में हुई है.

बताया जा रहा है युवक नहाने के लिए घर से निकला था. काफी समय बीत जाने के बाद भी उसके घर नहीं पहुंचने पर परिजन उसकी तलाश करते हुए बांध पहुंचे, जहां उसकी लाश तैरती हुई मिली. लोगों का मामना है कि बांध गहरा होने के चलते वह निकल नहीं पाया.

बिलासपुर जिला- 5

वीरेन्द्र गहवई, बिलासपुर। सरकंडा क्षेत्र के चांटीडीह (Chantidih of Sarkanda) में बीते देर रात नाबालिग ने किशोर की चाकू मारकर हत्या (murder in bilaspur) कर दी. शुरुआती जांच के मुताबिक दोनों साथ में नशा कर रहे थे. इसी दौरान नाबालिग ने वारदात को अंजाम दिया.

बताया जा रहा है कि नशा करते समय दोनों में किसी बात को लेकर विवाद हो गया. इसी बीच नाबालिग ने चाकू से हमला कर दिया. घटना की सूचना पाकर सरकंडा पुलिस मौके पर पहुंची. आरोपी को हिरासत में लिया. मामले में पूछताछ की जा रही है.

कांकेर जिला- 6
सुशील सलाम, कांकेर। जिले के जोगी गुफा मंदिर के पास तलाब में आज सुबह से एक महिला ने अपने 10 माह के मासूम के साथ छलांग लगाकर दी. बच्चे का शव तो पानी में दिखा, लेकिन महिला की लाश को मशक्कत के बाद बाहर निकाला गया.

मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह एक मासूम बच्चे की लाश को तालाब में दिखी. पुलिस को इसकी सूचना दी गई. मंदिर के पुजारी से जब चर्चा की गई तो उसने बताया कि एक महिला कल रात से ही अपने बच्चे के साथ पहुंची थी.

जांजगीर चांपा जिला- 7
जांजगीर चांपा। जिले के शिवरीनारायण महानदी (Shivrinarayan Mahanadi) में एक युवक के गिरने की खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि युवक नदी में गिर कर लापता हो गया है. पुलिस और एसडीआरएफ टीम (Police and SDRF Team) उसकी खोजबीन में लगी हुई है.

बताया जा रहा है कि युवक का नाम अभिषेक अग्रवाल है, जो शिवरीनारायण का व्यापारी है. रोजाना नदी में मछलियों को दाना डालने आया करता था. आज सुबह भी मछली को दाना (sh feed) डालने के लिए घर से निकला हुआ था, लेकिन नदी के ऊपर बने पुल के पास उसकी बाइक गिरी हुई मिली.

दंतेवाड़ा जिला- 8
आजाद सक्सेना, दंतेवाड़ा. जिले में पुलिस द्वारा चलाए जा रहे नक्सल विरोधी अभियान को एक और सफलता मिली. जहां 5 लाख के इनामी नक्सली राकेश उर्फ बोधरा मरकाम को डीआरजी ने मार गिराया है. घटनास्थल की सर्चिंग पर नक्सली के पास से एक पिस्टल बड़ी तादाद में नक्सली

सामग्री बरामद हुई है.

बालोद जिला- 9
लक्ष्मीकांत बंसोड़, बालोद. अर्जुन्दा थाना क्षेत्र के भालूकोन्हा ग्राम पंचायत एक महिला की हत्या का मामला सामने आया है. महिला की धारदार हथियार से हत्या कर दी गई है. मृतक महिला का नाम संध्या राजपूत (37 वर्ष) बताया जा रहा है.

कवर्धा जिला- 10
कवर्धा. लोहारा थाना क्षेत्र के कल्याणपुर और पीपाटोला गांव के बीच ट्रैक्टर पलटने से 19 वर्षीय युवक की मौत हो गई. मिली जानकारी के अनुसार ट्रैक्टर चालक ट्रैक्टर में मिट्टी ले

जा रहा था, तभी अचानक ट्रैक्टर पलट गया. ट्रैक्टर और ट्राली के बीच में चालक बुरी तरह से तरह से फंस गया था, जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

जांजगीर चांपा-

जांजगीर चांपा। प्रदेश में पानी में डूबने और बाढ़ से बहने की खबरें थमने का नाम नहीं ले रही हैं. प्रदेश के कोने-कोने से मौत की खबरें आ रही हैं. इसी बीच जांजगीर चांपा से भी एक बच्चा बह गया है. परिवार में मातम का माहौल है. फिलहाल अभी लाश नहीं मिली है. दरअसल, अपने दोस्तों के साथ सुबह बच्चा नहाने गया था. इसी बीच कंजी नाले के तेज बहाव में 11 साल का बच्चा बह गया. नहाते वक्त तेज बहाव की वजह से नाले की बाढ़ में बह गया.