सिटी न्यूज रायपुर

छत्तीसगढ़ में सात नए जिले बनेंगे – प्रस्ताव तैयार

15 अगस्त को हो सकती है घोषणा , 27 से 34 जिले हो जाएंगे
सरकार ने सभी संभागायुक्तों व संबंधित कलेक्टरों को भेजा पत्र

City news raipur , राज्यब्यूरो प्रदेश में जनता की सुविधा और राजस्व विभाग को सशक्त बनाने के लिए सात नए जिले बनाने की तैयारी शुरूकर दी गई है । राजस्व एवं आपदा विभागने नएजिलों के गठन को लेकर चार संभागायुक्तों और संबंधित कलेक्टरों को पत्र भेजकर कई तरह की जानकारियों के साथ एक हफ्ते में अभिमत मांगा है । सूत्रों का कहना है कि 15 अगस्त को नए जिलों की घोषणा हो सकती है । इसके साथ ही प्रदेश में जिलों की संख्या 27 से बढ़कर 34 हो जाएगी । आपात एवं राजस्व विभाग ने सरगुजा , बिलासपुर  , रायपुर व दुर्ग संभाग के आयुक्त और जिन वर्तमान जिलों का क्षेत्र काटकर नया जिला बनाया जाना है , वहां के क्लेक्टरों को पत्र भेजा है । पत्र के अनुसार बिलासपुर संभाग में एक , सरगुजा संभाग में तीन , रायपुर संभाग में दो , दुर्ग संभाग में एक नया जिला बनाया जाएगा । संभागायुक्तों और कलेक्टरों को प्रस्तावित जिलों का नाम भेजकर कुल जनसंख्या , ग्राम , पटवारी हल्का नंबर , राजस्व निरीक्षक मंडल , रकवा , खातेदारों की संख्या , ग्राम पंचायत , नगरीय निकाय , राजस्व प्रकरणों की संख्या , कोटवार या पटेल की संख्या , आवश्यक सेटअप , वेतन भत्ते , कार्यालय संचालन के लिए व्यय की जानकारी मांगी है । वर्तमान जिल और प्रस्तावित जिलों का नक्शा में बनाकर भेजने के लिए कहा गया है ।

पांच संभाग में बढ़ेंगे जिले –

बिलासपुर संभाग – बिलासपुर जिले से पेंड्रारोड को अलग कर नया जिला .

सरगुजा संभाग –  कोरिया जिले से चिरमिरी – मनेन्द्रगढ को अलग करके एक नया जिला, प्रतापपुर व वाड्रफनगर को मिलाकर एक जिला जशपुर जिले से पत्थलगांव को अलग कर नव जिला बनाया जाएगाा ।

रायपुर संभाग – बलौदाबाजार भाटापारा जिले से भाटापारा को अलग कर स्वतंत्र जिला , महासमुद से सकरा से लेकर बजारीनाका तक फुलझर अचल ) नया जिला । .

*दुर्ग संभाग* – राजनांदगांव जिले से खजी विधानसभा क्षेत्र , मोहला मनपुर को मिलाकर अम्बागढ चकी अलग जिला ।