8 नवंबर, 2016 को घोषित डेमोनेटाईजेसन (Demonetization) ने कानूनी मुद्रा के रूप में 500 और 1,000 रुपये के नोटों की स्वीकृति पर रोक लगा दी थी। उसके बाद ये नोट बेकार हो गए। हालाँकि, यदि आपके पास कुछ विशेषताओं के साथ 500 रुपये के नोट हैं, तो यह ऑनलाइन अच्छी रकम प्राप्त कर सकता है।

विमुद्रीकरण के चार साल से अधिक समय के बाद अब नोट प्राचीन और दुर्लभ हो गए हैं। छपाई की गलती वाले 500 रुपये के नोट अब 10,000 रुपये तक के दामों पर बेचे जा रहे हैं।

RBI नोटों को सावधानी से प्रिंट करता है जो यह सुनिश्चित करता है कि नोटों का एक निश्चित पैटर्न और अन्य विवरण एक उचित प्रारूप में होगा। नोट विशेष बन जाते हैं यदि वे छपाई और जारी करने के दौरान आरबीआई द्वारा की गई कुछ गलती करते हैं। 500 रुपये के कुछ नोट छापते समय आरबीआई ने एक बड़ी गलती कर दी थी और अब लोग नोटबंदी के बाद भी इसे खरीदने के लिए हजारों रुपये खर्च करने को तैयार हैं।

500 रुपये के कुछ नोटों में आरबीआई ने सीरियल नंबर दो बार छापा। अब, RBI द्वारा की गई यह गलती आपको 5,000 रुपये दिला सकती है यदि आपके पास 500 रुपये के नोट हैं, जिनके सीरियल नंबर दो बार छपे हैं।

प्रिंटिंग की गलती के अलावा आरबीआई द्वारा की गई एक और गलती से आपको 10,000 रुपये मिलेंगे। 500 रुपये के कुछ नोटों में आरबीआई ने किनारे पर एक अतिरिक्त कागज छोड़ दिया था। अगर आपके पास ऐसा नोट है, जिसके किनारे पर अतिरिक्त कागज है, तो इसे ऑनलाइन 10,000 रुपये में बेचा जा सकता है।

यदि आपके पास उल्लिखित गलतियों के साथ 500 रुपये के नोट हैं, तो यह आपके लिए एक लाभदायक सौदा साबित हो सकता है। आप इन नोटों को oldindiancoins.com पर बेच सकते हैं।

RBI

आप निम्न चरणों में नोट बेच सकते हैं।

step 1: oldindiancoins.com पर जाएं

step 2: होमपेज पर, पंजीकरण टैब पर क्लिक करें और खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करवाएं।

step 3: अपने नोट की एक स्पष्ट तस्वीर पर क्लिक करें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। प्लेटफॉर्म नोट बेचने के लिए आपके विज्ञापन की सुविधा देगा।

step 4: आपका विज्ञापन देखने के बाद उन लोगों द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा जो नोट्स खरीदने में रुचि रखते हैं। उनसे बात करें और नोट बेचें।

इसी तरह, ट्रैक्टर की तस्वीर वाले 5 रुपये के पुराने नोट से आपको घर बैठे 30,000 रुपये मिल सकते हैं।

RBI

अगर आपके पास 5 रुपये का पुराना नोट है तो आपके पास घर बैठे 30,000 रुपये कमाने का मौका है। यह अजीब लग सकता है लेकिन यह सच है कि अगर आपके गुल्लक या बटुए में 5 रुपये का पुराना नोट है, तो आप बिना कहीं जाए कुछ ही मिनटों में 30,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं। अपने पुराने और दुर्लभ 5 रुपये के नोट की सर्वोत्तम दरों को जानने के लिए आप दो वेबसाइटों – प्राचीन वस्तुओं और संग्रहणीय वस्तुओं पर जा सकते हैं।

हालाँकि, 30,000 रुपये तक कमाने के लिए 5 रुपये के नोट में कुछ विशेषताएं होनी चाहिए। नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी नोट पर अगर 786 का नंबर भी लिखा हो तो उसे बेहद दुर्लभ माना जाता है।

अगर आपके पास बताए गए फीचर्स के साथ 5 रुपये के नोट हैं, तो आप उन्हें केवल coinbazzar.com पर ऑनलाइन बेच सकते हैं। प्लेटफॉर्म पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसा कमाने का मौका दे रहा है।

Coinbazzar.com पर 5 रुपये का पुराना नोट कैसे बेचें

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट coinbazzar.com पर जाएं

चरण 2: खुद को एक विक्रेता के रूप में पंजीकृत करें।

चरण 3: अपने नोट की तस्वीर पर क्लिक करें और इसे प्लेटफॉर्म पर अपलोड करें। नोट बेचने के लिए आपका विज्ञापन प्लेटफॉर्म पर प्रदर्शित किया जाएगा

चरण 4: आपका विज्ञापन देखने के बाद इच्छुक लोग आपसे संपर्क करेंगे। आप उनसे बात कर सकते हैं और नोट बेच सकते हैं।

Coinbazzar प्लेटफॉर्म पर 1 रुपये का पुराना नोट रखने वाले व्यक्ति नोट को बेचकर 45,000 रुपये तक कमा सकते हैं। हालांकि नोट पर साल 1957 में तत्कालीन गवर्नर एचएम पटेल के हस्ताक्षर होने चाहिए और इस नोट का सीरियल नंबर 123456 होना चाहिए।

प्लेटफॉर्म पर पुराने 1 रुपये के बंडल की कीमत 49,999 रुपये है। Coinbazzar द्वारा दिए गए डिस्काउंट के बाद कीमत 44,999 रुपये हो गई है।

26 साल पहले भारत सरकार ने एक रुपये के करेंसी नोटों को बंद कर दिया था। इसकी छपाई 1 जनवरी 2015 को फिर से शुरू हुई और यह नोट बाजार में प्रचलन में आया। हालांकि, कई लोगों के पास अभी भी पुराने नोट हैं जिन्हें वे वेबसाइट पर बेच सकते हैं।