नईदिल्ली, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा कि कोरोना का डेल्टा वैरिएंट तेज गति से दुनिया में फैल रहा है। इसी के चलते नए मामलों और मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। यह वैरिएंट 104 देशों में पहुंच चुका है। इसके साथ ही उन्होंने यह चेतावनी भी दी है कि विश्वभर में जल्द ही डेल्टा हावी हो सकता है।

चौथे सप्ताह कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी

डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस ने सोमवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि वैश्विक स्तर पर लगातार चौथे सप्ताह कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी दर्ज की गई। चिंता की बात यह है कि दस हफ्ते तक गिरावट के बाद मौत के मामले फिर बढ़ने लगे हैं। उन्होंने कहा, ‘डेल्टा वैरिएंट तेजी से फैल रहा है और नए मामलों और मरने वालों की संख्या में बढ़ोतरी का कारण बन रहा है। कोरोना का यह वैरिएंट 104 देशों में पहुंच चुका है और जल्द ही पूरी दुनिया में हावी हो सकता है।’

अमेरिका के 40 प्रांतों में कोरोना के मामले बढ़ गए

समाचार एजेंसी आइएएनएस के अनुसार, ब्रिटेन में 24 घंटे के दौरान 34 हजार 471 नए मामले पाए गए और छह पीड़ितों की मौत हुई। यह लगातार छठा दिन है, जब 30 हजार से अधिक नए मामले पाए गए। इस देश में डेल्टा वैरिएंट का कहर बढ़ गया है। अमेरिका के 40 से ज्यादा प्रांतों में कोरोना के दैनिक मामले बढ़ गए हैं। इस देश में गत एक हफ्ते से रोजाना औसतन 19 हजार 455 मामले मिल रहे हैं। यहां भी डेल्टा वैरिएंट पांव पसार रहा है। तुर्की में भी डेल्टा वैरिएंट का कहर बढ़ रहा है। यहां बीते सात दिनों में डेल्टा के मामले करीब तीन गुना बढ़ गए हैं। एक हफ्ते पहले 284 केस थे और अब बढ़कर 750 हो गए हैं।