टीचर बनने का सपना संजोकर बैठे शिक्षित बेरोजगार युवा युवतियों के लिए यह सुनहरा अवसर होगा,  बिहार प्रदेश सरकार  94000 टीचरों की भर्ती करने जा रही है, जिसके लिए बकायदा वेकेंसी भी निकाला गया है  !!

बिहार शिक्षा विभाग ने प्रारंभिक शिक्षकों के नियोजन का संशोधित शेड्यूल जारी कर दिया है। नए शेड्यूल में उन उम्मीदवारों को भी शामिल किया गया है जो 18 महीने का D.El.Ed प्रोग्राम, टीईटी परीक्षा या केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा पास कर चुके हैं।

आपको बता दें कि इसके लिए D.El.Ed और टीईटी परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास अभ्यार्थी अप्लाई कर सकते हैं। दरअसल पटना हाईकोर्ट इन पदों के लिए D.El.Ed और टीईटी परीक्षा या केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा पास आवेदको को योग्य करार दिया था। पिछले साल अगस्त में बिहार सरकार ने 94000 प्रारंभिक शिक्षकों की भर्ती के लिए नोटिफेशन जारी किया था।

जिसके बाद प्रक्रिया शुरू होते ही 18 महीने की डीएलएड प्रोग्राम करने वाले उम्मीदवारों की पात्रता को हाई कोर्ट में इसे चुनौती दी थी।

पूरा मामला तब उठा था जब इन पदों के लिए एनआइओएस से इस कोर्स को करने वाले प्राइवेट स्कूलों के शिक्षकों ने भी आवेदन किया। इसके बाद राज्य सरकार ने एनसीटीई से पूछा कि क्या एनआइओएस से 18 महीने का डीएलएड करने वाले भी शिक्षक भर्ती के लिए योग्य है? जिसके जबाव में केंद्र सरकार से जुड़ी इस संस्था ने 18 महीने के इस डीएलएड कोर्स को इसके लिए अमान्य करार दे दिया था।

अमान्य करार देने को लेकर निजी स्कूलों में पढ़ाने वाले यह सभी शिक्षक पटना हाईकोर्ट पहुंचे। सुनवाई में कोर्ट ने एनसीटीई के पात्रता नियमों को गलत बताते हुए इन सभी को शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के योग्य करार दिया था।

इसके लिए आवेदन की तारीख 15 जून से 14 जुलाई तक रखी गई है। वहीं  पहली मेरिट लिस्ट 23 जुलाई को जारी की जाएगी और 31 अगस्त तक भर्ती प्रक्रिया डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ पूरी कर ली जाएगी। गौरतल है कि संशोधित शेड्यूल पटना हाईकोर्ट के 21 जनवरी 2020 के आदेश के मुताबिक किया गया है।

आवेदन से जुड़ी अहम जानकारी…

संस्था का नाम- बिहार शिक्षा विभाग

पद का नाम- शिक्षक

पदों की संख्या- 94,000

योग्यता- D.El.Ed प्रोग्राम, टीईटी परीक्षा या केंद्रीय शिक्षा पात्रता परीक्षा पास

महत्वपूर्ण तारीख…

आवदेन की शुरुआत- 15 जून

आवेदन की आखिरी तारीख- 14 जुलाई

मेरिट लिस्ट- 18 जुलाई

नियोजन समिति द्वारा मेरिट लिस्ट का अनुमोदन- 21 जुलाई तक

मेरिट लिस्ट का प्रकाशन- 23 जुलाई

मेरिट लिस्ट पर आपत्ति- 24 जुलाई से 7 अगस्त तक

मेरिट लिस्ट का अंतिम प्रकाशन- 12 अगस्त तक

जिला द्वारा पंचायत एवं प्रखंड की मेरिट लिस्ट का अनुमोदन- 13 से 22 अगस्त के बीच

नियोजन इकाइयों द्वारा मेरिट लिस्ट सार्वजनिकिकरण- 25 अगस्त तक

आवेदन के साथ संलग्न सेल्फ अटेस्टेड प्रमाण पत्रों का मूल प्रमाण पत्र से मिलान- 28 अगस्त तक

चयनित अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों की जांच कर नियोजन पत्र भेजने की प्रक्रिया- 31 अगस्त