• City News
  • India News

14 फरवरी को आने वाला वैलेंटाइन-डे प्यार करने वालों के लिए किसी उत्सव से कम नहीं है। वैसे तो वैलेंटाइन डे हर लव बर्ड के लिए खास है, लेकिन आज हम आपको उन चुनिंदा हस्तियों के बारे में बताएंगे जिनका प्यार दुनिया के लिए मिसाल बन गया।

तमाम कठिनाइयों के बावजूद इन जोड़ों ने अपनी मोहब्बत को कुर्बान नहीं होने दिया। वैलेंटाइन-डे पर आज आपको ऐसी ही कुछ खास शख्सियतों के बारे में बताते हैं।

इंदिरा गांधी और फिरोज गांधी- भारतीय राजनीति की में इंदिरा और फिरोज गांधी की लवस्टोरी बहुत चर्चित रही।दोनों की मुलाकात 1930 में हुई थी। आजादी की लड़ाई में इंदिरा की मां कमला नेहरू एक कॉलेज के सामने धरना देने के दौरान बेहोश हो गई थीं।

उस समय फिरोज गांधी ने उनकी बहुत देखभाल की थी।कमला नेहरू का हालचाल जानने के लिए फिरोज अक्सर उनके घर जाते थे। इसी दौरान उनके और इंदिरा गांधी के बीच नजदीकियां बढ़ीं।

देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 12,194 नए मामले, 82,63,858 लोगों को लगी वैक्सीन, जानिए मौतों का आंकड़ा

फिरोज जब इलाहाबाद में रहने लगे उस दौरान वो आनंद भवन जाते रहते थे। फिरोज से इंदिरा की शादी 1942 में हुई। लेकिन जवाहर लाल नेहरू इस शादी के खिलाफ थे।

हालांकि महात्मा गांधी के हस्तक्षेप के बाद दोनों की शादी हुई। फिरोज को बापू ने अपना सरनेम भी दिया। भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान इंदिरा और फिरोज साथ में जेल भी गए।

रॉबर्ट वाड्रा और प्रियंका गांधी- देश के सबसे बड़े सियासी घराने की बेटी प्रियंका गांधी औ रॉबर्ट वाड्रा की लव स्टोरी भी बेहद दिलचस्प है। दोनों की मुलाकात एक कॉमन फ्रेंड के घर पर हुई थी।

एक मैगजीन को दिए इंटरव्यू में रॉबर्ट वाड्रा ने अपनी लवस्टोरी के राज खोले। रॉबर्ट ने बताया था कि जब वो ब्रिटिश स्कूल में साथ पढ़ते थे तो उन्हें लगता था कि प्रियंका उनमें दिलचस्पी रखती हैं।

रायपुर में अपराधियों के हौसले बुलंद, खुलेआम आने-जाने वाले लोगों को दिखाया जा रहा चाकू

दोनों में काफी बातचीत होती थी और धीरे-धीरे नजदीकियां बढ़ीं। दोनों के बीच की दोस्ती प्यार में बदलने लगी. प्रियंका की सादगी पर रॉबर्ट का दिल आ गया था।

कहा जाता है कि जब रॉबर्ट ने प्रियंका से शादी का फैसला किया था तब रॉबर्ट के पिता इससे खुश नहीं थे। हालांकि बाद में वो शादी के लिए राजी हो गए और रॉबर्ट-प्रियंका 1997 में शादी के बंधन में बंधे।

सोनिया गांधी और राजीव गांधी- गांधी परिवार की दूसरी सबसे चर्चित लवस्टोरी रही राजीव और सोनिया की। अगर इनकी लवस्टोरी को ‘लव एट फर्स्ट साइट’ कहा जाए तो गलत नहीं होगा।

सोनिया इटली के साधारण परिवार से थीं और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थीं। यहीं उनकी मुलाकात राजीव गांधी से हुई थी।

भारत सरकार कई देशों को कोवैक्सीन देने को तैयार, मगर कई देश इस वैक्सीन को मुफ्त में लेने को तैयार नहीं

सोनिया पढ़ाई के साथ ग्रीक रेस्टोरेंट में पार्ट टाइम जॉब भी करती थीं। इसी रेस्टोरेंट में एक बार राजीव आए. दोनों की नजरे मिलीं और प्यार की शुरुआत हुई।

सोनिया ने अपनी फैमिली को खत लिखकर बताया कि वो एक भारतीय लड़के से प्यार करती हैं। राजीव का प्यार ही उन्हें भारत लेकर आया और वो यहीं की होकर रह गईं. दोनों ने 1968 में शादी की।

अखिलेश यादव और डिंपल यादव- उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव और डिंपल यादव की लव स्टोरी सिंपल और स्वीट है। अखिलेश यादव ऑस्ट्रेलिया से पढ़ाई करके लौटे ही थे कि उनकी मुलाकात डिंपल से हुई।

उस समय अखिलेश 25 साल के थे, जबकि डिंपल की उम्र 21 थी। अखिलेश फुटबॉल के दीवाने थे और डिंपल को घुड़सवारी का शौक था। डिंपल बहुत अच्छी पेंटर हैं,

DGP साहब सिर्फ़ छोटे लोगो पर ही कार्यवाही क्यों ? CSP और TI भी है संदेह के दायरे में…जिनको किया जा रहा है नजरअंदाज

वहीं अखिलेश को मेटालिका (हार्ड रॉक) सुनना बहुत पसंद है। इसके बावजूद दोनों एक दूसरे को दिल दे बैठे. मुलायम सिंह को ये रिश्ता मंजूर नहीं था, लेकिन अखिलेश अपनी जिद पर अड़े रहे। अखिलेश ने अपने पिता को मनाया।

कहते हैं अमर सिंह ने मुलायम सिंह को मनाने में अहम भूमिका निभाई थी। दोनों के बीच रोमांस चला और फिर नवंबर 1999 में अखिलेश और डिंपल की शादी हो गई।

सचिन तेंदुलकर और अंजली- सचिन तेंदुलर के क्रिकेट करियर की तरह उनकी लवस्टोरी भी दिलचस्प है। सचिन और अंजली के बीच ‘लव एट फर्स्ट साइट’ हुआ।

मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर दोनों ने पहली बार एक-दूसरे को देखा था। 1990 में सचिन अपने पहले क्रिकेटिंग टूर से लौट रहे थे और अंजली अपनी मां को रिसीव करने आई थीं।

रायपुर : बड़े सराफा कारोबारी को मुंबई पुलिस ने रायपुर आकर ज्वेलर्स शॉप से धर दबोचा

इसके बाद सचिन और अंजली एक कॉमन फ्रेंड के घर पर मिले। दोनों ने पांच साल डेट की। अंजली सचिन से 6 साल बड़ी हैं और पेशे से डॉक्टर थीं। 1995 में दोनों ने शादी कर ली और उसके बाद से ही साथ हैं।

सचिन ने जब इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लिया था तो उन्होंने अपनी फेयरवेल स्पीच में कहा था- ‘जब मैं अंजलि से पहली बार मिला, वह जिंदगी का एक खुशनुमा पल था।’

शाहरुख खान और गौरी- 1984 में गौरी से मिलने के बाद आज तक जिस तरह शाहरुख उनके प्यार में डूबे नजर आते हैं, उसे देख कर कहा जा सकता है कि इस प्यार में बहुत गहराई है।

अपने प्यार को पाने के लिए शाहरुख को हर तरह की लड़ाई लड़नी पड़ी। पंजाबी ब्राह्मण और प्योर वेजिटेरियन फैमिली को मनाना शाहरुख के लिए लोहे के चने चबाने जैसा था।

DGP डीएम अवस्थी ने SI और ASI को किया सस्पेंड

उसके ऊपर शाहरुख फिल्म इंडस्ट्री में करियर बनाने के जुगाड़ में थे जिससे हालात और भी बिगड़ गए। यह सब कुछ करना जैसे नामुमकिन था। गौरी की फैमिली इस रिश्ते पर राजी नहीं थी।

कुछ समय बाद गौरी अपने कुछ फ्रेंडस के साथ मुंबई चली आईं। फैमली में शाहरुख को एंट्री दिलाने के लिए पहले गौरी ने उन्हें हिंदू ही बताया जिसका नाम अभिनव था।

इससे पहले भी अपने फर्स्ट सीरियल फौजी के करेक्टर अभिमन्यु के नाम से वो गौरी के बर्थडे में पार्टिसिपेट कर चुके थे तो उन दोनों को लगा कि यही सही आइडिया है घर में जगह बनाने के छह साल लंबी कोर्टशिप के बाद फैमिली के सर्पोट से 1991 में शाहरुख और गौरी की शादी हुई।

सैफ अली खान और करीना कपूर- ‘सैफीना’ की लव स्टोरी भी कुछ अलग अंदाज में शुरू हुई थी। दोनों की उम्र में भी 10 साल का अंतर है। दौरान सैफ अली खान ने करीना के साथ काफी समय बिताया।

छग: स्कूल शिक्षा विभाग ने जारी की गाइडलाइन, 15 फरवरी से लगेगी क्लास

सैफ की एक शादी हो चुकी थी, 1991 में अमृता सिंह से शादी के बाद दोनों 2004 में अलग हो गए थे। सैफ ने करीना के साथ काफी समय बिताया।

अक्टूबर 2007 से दोनों डेटिंग करना शुरू किया। इसके बाद दोनों अक्सर साथ ही नजर आते थे। सैफ ने तो अपने हाथ पर ‘करीना’ के नाम का टैटू भी कराया। 16 अक्टूबर 2012 को दोनों ने शादी कर ली।

सौरव गांगुली और डोना- सौरव गांगुली और डोना की लवस्टोरी किसी हिंदी फिल्म की स्क्रिप्ट से कम नहीं है।सौरव और डोना पड़ोसी थे। दोनों बचपन से बहुत अच्छे दोस्त रहे हैं

हालांकि दोनों परिवारों के बीच रिश्ते अच्छे नहीं थे। इंग्लैंड में अपने करियर का पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए जा रहे गांगुली ने जाने से पहले डोना को प्रपोज किया था।

वकील की पत्नी से 1 लाख की ठगी, शॉपिंग के चक्कर में हो गई ऑनलाइन ठगी का शिकार

डोना ने भी हां कर दी। लेकिन दोनों परिवार वालों को इस रिश्ते से ऐतराज था। 12 अगस्त 1996 को दोनों ने कोर्ट मैरिज कर ली। कुछ समय तक मनमुटाव के बाद दोनों परिवारों ने 21 फरवरी 1997 को पूरे रीति-रिवाज से दोनों की शादी करवाई।

रोहित शर्मा-रितिका सजदेह- इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा टेस्ट सीरीज में शतकीय पारी खेलने वाले रोहित शर्मा और रितिका सजदेही की लव स्टोरी भी बेहद रोमांटिक है।रितिका पहले उनकी मैनेजर हुआ करती थीं।

यहीं से इन दोनों की लव स्टोरी की शुरुआत भी हुई थी।रोहित और रितिका एक-दूसरे को छह सालों से जानते थे।रितिका युवराज सिंह की राखी बहन भी हैं। रोहित के साथ-साथ युवराज भी रितिका के क्लाइंट थे।

रोहित-रितिका पहले दोस्त हुए और बाद में बेस्ट फ्रेंड्स बन गए. जल्दी ही यह दोस्ती प्यार में बदल गई। छह साल एक दूसरे को डेट करने के बाद रोहित ने इस रितिका को शानदार तरीके से प्रपोज किया।

रायपुर कमल विहार योजना में एक दिन में बिके 52 करोड़ के 118 भूखण्ड

रोहित शर्मा ने उस स्थान पर रितिका को प्रपोज किया, जिसका उनके जीवन में बहुत अहम स्थान है। रोहित ने घुटनों के बल बैठक उन्हें बोरिवल स्पोर्ट्स क्लब,

मुंबई नें एक अंगूठी के साथ प्रपोज किया। यह वही मैदान है, जहां रोहित ने 11 साल की उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू किया था। दोनों ने साल 2015 में शादी की।

धोनी और साक्षी- टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और साक्षी लव स्टोरी भी काफी ‘कूल’ है। धोनी और साक्षी की मुलाकात भारत और पाकिस्तान के बीच कोलकाता में हुए टेस्ट मैच के दौरान हुई थी।

मां का दूध पीते वक्त घुटता था दम, 16 करोड़ के इंजेक्शन से पांच महीने की तीरा दोबारा मुस्कुरा उठेगी

साक्षी रावत तब ताज होटल में इंटर्नशिप कर रही थीं और धोनी टीम के साथ उस होटल में ठहरे हुए थे। साक्षी ने होटल मैनेजमेंट का कोर्स किया है।

यहीं पर दोनों ने एक-दूसरे के फोन नंबर लिए और बातचीत का सिलसिला शुरू हो गया। धोनी और साक्षी रांची के डीएवी श्यामली स्कूल के दोस्त हैं। दोनों के पिता एक ही कंपनी में काम किया करते थे।

साक्षी का परिवार उनके पिता के रिटायरमेंट के बाद देहरादून चला गया था और धोनी का परिवार रांची में बस गया। 4 जुलाई 2010 देहरादून के निकट एक रिजॉर्ट में धोनी ने अपनी मंगेतर साक्षी रावत के साथ शादी रचाई।