How to Buy Good Vegetables: अगर बाजार में आपको सब्जियां बेचने वाला यह कहकर अपनी सब्जियां बेच रहा है कि उसके पास ताजे फल और सब्जियां हैं और आप भी उनका रंग रूप देखकर उन्हें घर ले आती हैं तो अगली बार ऐसा करने से पहले जरा सोच लें। क्या वाकई आपकी रसोई में पकाई जाने वाली सब्जियां वास्तव में ताजी होती हैं। आइए जानते हैं आखिर ताजा दिखने वाली सब्जियों के पीछे क्या होती है सच्चाई। सब्जी खरीदते और उसका इस्तेमाल करते समय रखना चहिए किन बातों का ध्यान। 

आजकल बाजार में बिकने वाली अधिकतर सब्जियों को लंबे समय तक ताजा दिखाने के लिए सब्जी विक्रेता केमिकल का इस्‍तेमाल करते हैं। जबकि लौकी जैसी सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए उस पर ऑक्‍सीटोन का इंजेक्‍शन लगाया जाता है। इस तरह की सब्जी का सेवन करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद नहीं बल्कि नुकसानदायक होता है, यह कई अन्य तरह की बीमारियों को जन्‍म दे सकता है।

यह भी पढ़े – Crime breaking : 17 साल की लड़की से शादी का झांसा देकर किया दुष्कर्म ; आरोपी गिरफ्तार ; इस तरह दिया झांसा

सब्जी खरीदने से पहले रखें इन बातों का ध्यान-

आहार विशेषज्ञों की मानें तो आहार में ताजा सब्जियों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। इस तरह की सब्जियां खाने में स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होने के साथ विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसी पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं। आइए जानते हैं सब्जी खरीदते समय रखना चाहिए किन बातों का ध्यान। 

ज्‍यादा चमकदार सब्जी न खरीदें-

सब्जी खरीदते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि आप जो सब्जी ले रहे हैं, वह अतिरिक्त रंग और चमक लिए हुए न हो। ज्‍यादा चमकने वाली सब्जी भले ही दिखने में ताजा लगती हो लेकिन सब्जियों का अतिरिक्त चमक और चटख रंग केमिकल की वजह से होता है। ऐसी सब्जियां खाने से पेट की समस्‍याएं जैसे अल्सर, एसिडिटी और गैस हो सकती है।

यह भी पढ़े –  Big News : भूपेश सरकार के वायदा खिलाफी को लेकर बीरगांव में जोगी कांग्रेस का “जन आक्रोश महारैली” : 10 दिसम्बर के आंदोलन में अमित और रेणु जोगी भी होंगे शामिल : बीरगांव में पटटा और संपत्तीकर माफ करने सहित 11 सूत्रीय मांग को लेकर जोगी कांग्रेस का पहला बडा प्रदर्शन…!!

अधिक समय तक संरक्षित की हुई सब्जियां-

अधिक समय तक संरक्षित की हुई सब्जियों का प्रयोग बिल्कुल न करें। ऐसी सब्जियों के पोषक तत्व नष्ट हो जाते हैं और सेहत को इस तरह की सब्जियां खाने से कोई फायदा नहीं होता। इसके अलावा सब्जी को बनाने के बाद कुछ घंटों में ही उसका सेवन कर लेना चाहिए वरना यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकती हैं। 

फ्रिज में रखी सब्जी का सेवन

सब्जी को फ्रिज में रख देने का मतलब यह नहीं है कि वह खराब नहीं होगी। फ्रिज में रखी सब्जी को भी छह-सात घंटे के भीतर इस्तेमाल कर लेना चाहिए। इसके बाद उसके पोषक तत्व खत्‍म होने लगते हैं। 

यह भी पढ़े –  ध्यान दें : आपका WhatsApp अकाउंट हो होने वाला है डिलीट ; अगर नहीं मानीं ये नई शर्तें