Home Chhattisgarh news Birgaon news

भयावह : देश में 70,000 मरीज एक ही दिन में : : प्रदेश में देर रात फिर मिले नए कोरोना पॉजिटिव मरीज…रायपुर और बीरगांव सहित बेेस्ट प्राइज  के  अलावा उरला, भनपुरी और रांंवाभाठा के फैैैैक्टरी से भी मिले मरीज …!!

सिटी न्यूज रायपुर CN  – छत्तीसगढ /रायपुर  – कोरोना वायरस को लेकर छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग ने देर रात मेडिकल बुलेटिन जारी किया है. बुलेटिन के अनुसार रात को प्रदेश में 51 नए कोरोना मरीजों की पहचान की गई है. जिसमे जिला रायपुर से 30, रायगढ़ से 13, जांजगीर-चांपा से 07, धमतरी से 01 मरीज शामिल है| आज पाए गए पॉजिटिव मरीजों की अस्पताल में उपचार हेतु भर्ती प्रक्रिया जारी है।छत्तीसगढ़। कोरोना का पहला मेडिकल बुलेटिन स्वास्थ विभाग द्वारा जो जारी हुआ था  जिसमे बताया गया था कि  768 नए पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई है लेकिन देर फिर मिले मरीज को मिलाकर कुल  819 मरीज शुक्रवार को मिला है !! रायपुर – बीरगांव मिलाकर कुल – 283 मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की है , जिसमेें बेेस्ट प्राइज  के  अलावा उरला भनपुरी और रांंवाभाठा के फैैैैक्टरी से भी मरीज मिलना बताया जा रहा है  !!
कोरोना संकट: 21 दिन में मिले 10424 संक्रमित, अब तक 180 मौत, अकेले अगस्त में 126 की गई जान – प्रदेश में कोरोना संकट हर नए दिन के साथ और भी गहराता जा रहा है। अगस्त का यह महीना सरकार और छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए भारी पड़ रहा है।

रायपुर. प्रदेश में कोरोना संकट हर नए दिन के साथ और भी गहराता जा रहा है। अगस्त का यह महीना सरकार के लिए भारी पड़ रहा है। अभी इस महीने के 21 दिन ही बीते हैं और इनमें संक्रमित मरीजों की संख्या 10,000 का आंकड़ा पार करते हुए 10,424 जा पहुंची है। शुक्रवार को कुल 873 लोगों में वायरस की पहचान हुई। वहीं 18 मार्च से अब तक संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 19,510 जा पहुंचा है। स्थिति की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकती है कि मौत के आंकड़े 180 जा पहुंचे हैं। हर दिन 5 से 8 मरीजों की जान जा रही है।

रायपुर के हालात सबसे ज्यादा खराब हो चले है। यहां संक्रमित मरीजों की संख्या 6,890 जा पहुंची है, जो किसी भी अन्य जिले से कई गुना अधिक है। रायपुर में एक्टिव मरीजों की संख्या 2,982 है, तो वहीं अब तक 98 मरीजों की इलाज के दौरान जा चुका है मगर, रायपुर के साथ-साथ प्रदेश के सभी शहरों से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं। बीते दो दिनों से सिर्फ गौरेला-पेंड्रा-मरवाही जिला के छोड़ कर सभी 27 जिलों से मरीज मिले हैं। उधर, प्रदेश में संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते रिकवरी रेट लुढ़कर 61.7 प्रतिशत जा पहुंचा है, वहीं मृत्युदर 0,93 पर है।

प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 20 हजार पार पहुंच जाएगी
जुलाई के अंत में स्वास्थ्य विभाग का पूर्वानुमान था कि 31 अगस्त तक प्रदेश में संक्रमित मरीजों की संख्या 20,000 तक पहुंचेगी। मगर, 22 अगस्त को ही यह अनुमान धराशाही हो जाएगा। क्योंकि 19,500 से अधिक मरीज मिल चुके हैं।

एम्स में 3 दिन कोरोना की नहीं होगी जांच
राजधानी के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के वीआरडी लैब में शुक्रवार से कोरोना सैंपल की जांच बंद कर दी गई है। लैब को 3 दिनों के लिए बंद रखा गया है। एम्स के पीआरओ एसएस शर्मा ने बताया कि विगत 6 माह में 98556 सैंपल की जांच हो चुकी है। अब आईसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार लैब की सफाई व सेनेटाइज करने के लिए 3 दिन बंद रखा गया है। शुक्रवार को सेनेटाइज का काम हो गया। उन्होंने बताया कि एम्स में भर्ती किसी मरीज को इमरजेंसी में जांच की जरूरत पड़ती है तो सैंपल आंबेडकर अस्पताल भेजा जाएगा।

नई दिल्ली: भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों का बढ़ना लगातार जारी है. देश में रोजाना अमेरिका-ब्राजील से भी ज्यादा नए मामले दर्ज किए जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में कोरोना के रिकॉर्ड 69,878 नए मरीज सामने आए और 945 लोगों की मौतें हो गई. ये कोरोना संख्या दुनिया में एक दिन में आए मरीजों की सबसे ज्यादा संख्या है. अमेरिका और ब्राजील में बीते दिन क्रमश: 50,421 और 31,391 नए मामले आए हैं. इससे पहले भारत में 19 अगस्त को रिकॉर्ड 69,652 कोरोना मामले दर्ज किए गए थे.

स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, देश में अबतक 29 लाख 75 हजार 701 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 55,794 लोगों की मौत हो चुकी है. एक्टिव केस की संख्या 6 लाख 97 हजार हो गई और 22 लाख 22 हजार लोग ठीक हो चुके हैं. संक्रमण के सक्रिय मामलों की संख्या की तुलना में स्वस्थ हुए लोगों की संख्या करीब तीन गुना अधिक है.

मृत्यु दर में गिरावट
राहत की बात है कि मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. मृत्यु दर गिर कर 1.87% हो गई. इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 23% हो गई है. इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 75% हो गई है. भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है.

ICMR के मुताबिक, 21 अगस्त तक कोरोना वायरस के कुल 3 करोड़ 45 लाख सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं, जिनमें से 10 लाख सैंपल की टेस्टिंग कल की गई. पॉजिटिविटी रेट 7 प्रतिशत से कम है.

एक्टिव केस के मामले में टॉप-5 राज्य
आंकड़ों के मुताबिक, देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं. महाराष्ट्र में डेढ़ लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है. इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं. एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का तीसरा स्थान है. कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है. अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है  !

46 कोरोना मरीज मिले, सारंगढ़ के व्यापारी की रायपुर एम्स में हुई मौत
जिले में कोरोना सामुदायिक संक्रमण की स्टेज पर आ चुका है, बचाव ही उपाय है

शुक्रवार को सारंगढ़ के छोटे खैरा में 23 मामलों समेत 46 नए कोरोना मरीज मिले हैं। जिले में आंकड़ा 820 तक जा पहुंचा है और कोरोना से 8 मौतें हुई हैं। संक्रमितों में एक जिंदल कर्मी है, मोनेट के क्वारेंटाइन सेंटर से फिर एक व्यक्ति पॉजिटिव मिला है वहीं विकास नगर कोतरा रोड में एक मरीज मिला है। खरसिया में पॉजिटिव मिला एक व्यक्ति बिलासपुर में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कर्मचारी है। सीएमएचओ ने माना है कि जिले में कोरोना अब सामुदायिक संक्रमण की स्टेज तक पहुंच चुका है। सारंगढ़ के रहने वाले एक 80 वर्षीय व्यापारी के कुछ दिन पहले ही कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी । हालत बिगड़ने पर उन्हें परिजन रायपुर एम्स ले गए थे। जहां पर इलाज के दाैरान उनकी माैत हुई है। शुक्रवार को आरटीपीसीआर से 30, एंटीजन से 13 तथा ट्रू नैट से 3 लाेग संक्रमित मिले हैं । जिसमें से छोटे खैरा में 23, खरसिया-2 पूंछापारा-2 दीनदयाल 1,भाेलेपारा1, धांगरडीपा-1 तथा एंटीजन से छाेटे खैरा मंे 1, महका खरसिया-1, खरसिया एसबीआई (बिलासपुर) कर्मचारी-1, पूंछापारा रायगढ़,2 दीनदयाल कालाेनी जिंदल कर्मचारी-1, भाेलपारा- 1, धांगरडीपा 1, शंकर नगर-1, विकास नगर कोतरा रोड-1, जनकपुर बरमकेला-1 सहित दो अन्य लाेग संक्रमित हैं ।

हॉटस्पॉट छोटे खैरा से ही अब तक मिल चुके हैं 130 संक्रमित
सारंगढ़ ब्लाक के छाेटे खैरा में काेराेना संक्रमण का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। पिछले कई दिनाें से पूरा गांव सील हाेने तथा प्रशासन की निगरानी के बाद लाेग एक दूसरे से नहीं मिल पा रहे हैं । इसके बाद भी शुक्रवार काे जिन लाेगाें की रिपाेर्ट पॉजिटिव आई है उसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सभी काे एक दूसरे के संपर्क में आने के बाद काेराेना संक्रमित हाेने की बात कही है। सीएमएचआें ने बताया कि छाेटेखैरा में अब तक 130 लाेग संक्रमित मिल चुके है।

जिले में कम्यूनिटी स्प्रेड के स्तर तक पहुंचा कोरोना
“स्वास्थ्य टीम जिस इलाके में भी जांच कर रही है वहीं कोई न कोई संक्रमित मिल रहा है। इनमें कई लोगों ने ना तो बाहर की यात्रा की है और ना ही किसी कोरोना मरीज के संपर्क में आए हैं। इन लोगों में संक्रमण के स्रोत का पता नही है। यही सामुदायिक संक्रमण यानि कम्यूनिटी स्प्रेड है। सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाने, बाहर से कोई भी सामान घर लाने पर सैनिटाइज और बार-बार हाथ धोने जैसे उपायों के सहारे कोरोना से बचा जा सकता है। जिस भी व्यक्ति को सर्दी-जुकाम या खाने में टेस्ट नहीं आने जैसी समस्या हो तुरंत जांच कराना चाहिए और स्वस्थ व्यक्तियों को ऐसे लोगों से सावधानी बरतनी चाहिए।”
-डा. एसएन केशरी सीएमएचओ

इंतजाम… जिंदल इंडस्ट्रीयल पार्क में बनेगा 200 बेड का अस्थायी कोविड अस्पताल
कलेक्टर भीम सिंह ने शुक्रवार को पूंजीपथरा क्षेत्र के जिंदल इंडस्ट्रीयल पार्क स्थित इकाई में 10 दिन के भीतर 200 बेड का अस्पताल तैयार करने के निर्देश दिए। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है इस स्थिति को देखते हुए मरीजों के इलाज के लिए अग्रिम व्यवस्था किया जाना आवश्यक है। कलेक्टर ने पीडब्ल्यूडी के कार्यपालन अभियंता और सीएमएचओ को निर्देशित किया कि वहां पर अपनी देखरेख में आवश्यक तैयारियां प्रारंभ कराएं। कलेक्टर ने मरीजों के लिए 20 शौचालय और 10 स्नानगृह का निर्माण तथा पर्याप्त संख्या में विद्युत उपकरण, पंखे तथा लाइट और स्वच्छ पानी की निरंतर व्यवस्था जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराएं। इस दौरान एसपी संतोष सिंह भी मौजूद रहे

.                    !!  सिटी न्यूज रायपुर  !!