सिटी न्यूज रायपुर –  16 कैदी रैपिड टेस्ट में मिले हैं पॉजिटिव, फिर से होगी जांच…
रायपुर सेंट्रल जेल में मंगलवार को रैपिड टेस्ट में 16 कैदी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। इसके बाद उनको मेकाहारा में भर्ती कराया गया है, जहां सभी की दोबारा आरटीपीसीआर से जांच की जाएगी। कुछ दिन पहले जेल परिसर में 4 प्रहरी पॉजिटिव मिले थे। उनके प्राइमरी और सेकेंडरी कांटेक्ट में आए 50 लोगों का रैपिड टेस्ट कराया गया था। इसमें 16 पॉजिटिव मिले हैं। इनमें 9 कैदी और 7 विचाराधीन बंदी हैं।

छत्तीसगढ़ में पिछले 70 दिनों में 70 मरीजों की मौत हो गई है। इनमें रायपुर के भी 34 मरीज शामिल हैं। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, प्रदेश में सिर्फ 18 लोगों की मौत ही कोरोना से हुई है। यह तस्वीर भिलाई की है। जहां स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंप लगाकर जांच की जा रही है।

  • कोरोना से पहली मौत 29 मई को रायपुर में बिरगांव निवासी युवक की हुई थी
  • तब से रायपुर में 34 मौतें, लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों में कोरोना से 8

छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पिछले 70 दिनों में 70 मरीजों की मौत हो गई है। इनमें रायपुर के भी 34 मरीज शामिल हैं। पहली मौत भी 29 मई को रायपुर के बिरगांव निवासी युवक की हुई थी। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े इससे अलग हैं। उनके मुताबिक, मृतकों में 52 मरीज दूसरी बीमारियों से पीड़ित थे। जबकि रायपुर में तो सिर्फ 8 की ही मौत कोरोना से हुई है।

गंभीर बीमारी वाले मरीजों को रिस्क तीन गुना ज्यादा
स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी किए जा रहे आंकड़ों के अनुसार, प्रदेश में सिर्फ 18 लोगों की मौत ही कोरोना से हुई है। चेस्ट एक्सपर्ट डॉ. आरके पंडा व सीनियर फिजिशियन डॉ. सुरेश चंद्रवंशी कहते हैं, अगर मरीज पहले से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट, लीवर व किडनी, टीबी से पीड़ित हैं तो उनके लिए रिस्क बढ़ जाता है। सामान्य लोगों की तुलना में उनकी मौत तीन गुना से ज्यादा होती है।

तीन नए मेडिकल कॉलेज, केंद्र सरकार ने 150 करोड़ दिए
कांकेर, कोरबा और महासमुंद जिले में तीन मेडिकल कॉलेज को 50-50 करोड़ रुपए मिलेंगे। केंद्र सरकार ने इसके लिए 150 करोड़ रुपए दिए हैं। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया कि तीनों जगहों पर जल्द ही मेडिकल कॉलेज का निर्माण शुरू होगा। राज्य शासन की ओर से भवन और अन्य संसाधन जुटाने के लिए जल्द कदम उठाए जाएंगे।

नए मेडिकल कॉलेज की अनुमति केंद्र सरकार ने 21 मार्च को दी थी। तीनों मेडिकल कॉलेज के लिए 325 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। इसमें केंद्र की ओर से 195 और राज्य की ओर से 130 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज में वायरोलॉजी लैब का शुभारंभ किया।

.                     सिटी न्यूज रायपुर