• City news Raipur
  • Corona Vaccine 

बढ़ते कोरोना संक्रमण के बाद देशभर में वैक्सीनेशन जोरो पर है। इस बीच छत्तीगसढ़ के स्वास्थ्य अधिकारी ने दावा किया है कि वैक्सीनेशन एक साल के लिए ही कारगर रहेगी। अगले साल इसे फिर से लगवाना होगा। 

आपको बता दें कि प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के कोरोना मामलों के प्रवक्ता और एपिडेमिक कंट्रोल के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने वैक्सीन के प्रभाव पर बड़ा दावा किया है। कोरोना की यह वैक्सीन केवल एक साल ही काम करेगी। अगले वर्ष फिर वैक्सीन लगानी होगी। उन्होंने कहा कि यह अधिकारिक जानकारी है कि कोरोना की वैक्सीन केवल एक साल तक ही प्रभावी रहेगी।

यह भी पढ़ें – बडा हादसा : रायपुर के गोगांव में सरकारी ट्रांसफार्मर के करंट से दो भैंसों सहित एक युवक की दर्दनाक मौत ; देखिये तस्वीरें..!!

उसके बाद सुरक्षा हासिल करने के लिए दोबारा वैक्सीन लगाना पड़ेगा। यह जानकारी वैक्सीन की निर्माण करने वाली कंपनियों ने खूद दी है। इसमें किसी प्रकार का कोई संदेह नहीं है। साथ ही कोरोना के लिए कोई शत प्रतिशत दवा नहीं है न ही कोई इलाज है। इसका कोई डॉक्टर दावा भी नहीं कर सकता।

छत्तीसगढ़ में अभी कोविशील्ड और कोवैक्सीन टीके लगाए जा रहे हैं। टीकाकरण अभियान जनवरी 2021 से शुरू हुआ। तबसे अब तक प्रदेश में 82 लाख 59 हजार 80 डोज वैक्सीन आ चुकी है। इसमें 75 लाख 92 हजार 780 डोज अकेले कोविशील्ड वैक्सीन के हैं। यह 23 अलग-अलग खेपों में रायपुर पहुंचाई गई। वहीं 9 खेप में 6 लाख 66 हजार 300 डोज कोवैक्सीन की भी पहुंची है।