IMG 20210909 183937 | City News - Chhattisgarhसिटी न्यूज रायपुर,  छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों में शूटिंग करने और स्थानीय कलाकारों को फिल्म में अभिनय का अवसर देने वाले फिल्मकारों को एक से लेकर दो करोड़ रुपये तक का अनुदान दिया जाएगा। इसके अलावा राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त करने वाली फिल्मों से जुड़े निर्देशक, अभिनेता, अभिनेत्री एवं अन्य कलाकारों को भी पुरस्कृत करने की व्यवस्था की गई है।

छत्‍तीसगढ़ में संस्कृति विभाग ने नई फिल्म नीति बनाई है, जिसे सरकार ने मंजूरी भी दे दी है। इस संबंध में संस्कृति विभाग के संचालक विवेक आचार्य ने बताया कि नई फिल्म नीति के तहत केवल 30 दिनों में अनापत्ति प्रमाण पत्र मिलेगा। छत्तीसगढ़ में 50 प्रतिशत शूटिंग करने और फिल्म में 20 प्रतिशत स्थानीय कलाकारों को काम देने पर एक करोड़ रुपये का अनुदान दिया जाएगा। 75 प्रतिशत शूटिंग करने पर 1.75 करोड़ रुपये मिलेगा। एक साल में कुल 20 फिल्मों को अनुदान दिया जाएगा।

राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार फिल्म को एक से पांच करोड

राष्ट्रीय पुरस्कार कैटेगरी वाली फिल्म को एक करोड़ दिया जाएगा। यह पुरस्कार किसी भी एक कैटेगरी जैसे सर्वोत्तम फिल्म, निदेशक, अभिनेता, अभिनेत्री को मिलेगा। अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार कैटेगरी वाली फिल्म को पांच करोड़ दिया जाएगा।इसी तरह छत्तीसगढ़ का प्रचार करने अथवा स्थानीय भाषा, बोली, संस्कृति, खानपान, हस्त शिल्प, को बढ़ावा देने वाली फिल्म को भी अनुदान मिलेगा। इसके अलावा छत्तीसगढ़ में बनने वाली ओटीटी फिल्म, टीवी धारावाहिक, सिनेमाघरों, मल्टी प्लेक्स, फिल्म स्टुडियो, फिल्म प्रशिक्षण केंद्र बनाने अनुदान मिलेगा। देश के प्रतिष्ठित फिल्म प्रशिक्षण केंद्र में प्रशिक्षण पाने वालों को छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।