जैसे ही कनाडा में स्क्वामिश में तापमान एक नए निम्न स्तर तक गिर गया, फ्रैज़िल बर्फ, जो कुछ हद तक दुर्लभ है, कैमरे में कैद हो गई। एक वीडियो में जिसमें दुर्लभ घटना को कैद किया गया है, ऐसा लग रहा है कि जैसे आंखों के सामने एक धारा तुरंत गायब हो रही है क्योंकि बर्फ क्षेत्र को कवर करती है

वीडियो को ट्विटर पर साझा करते हुए, एक उपयोगकर्ता, ब्रैड एचिसन ने लिखा: ‘कल सुबह स्क्वैमिश, बीसी में शैनन फॉल्स से शायद ही कभी देखा गया फ्रैज़िल आइस का एक उदाहरण।

आपकी आंखों के सामने धारा तुरंत गायब हो जाती है।’ वीडियो ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया है।

वीडियो के फर्जी होने की अटकलों को खारिज करते हुए, एचिन्सन ने लिखा, ‘यहां मेरे अनुयायियों के लिए। मैंने मूल वीडियो को थोड़ा सा ज़ूम किया। बहुत कम लोगों ने सोचा कि यह नकली था और बस उलट गया। बिलकुल नहीं! अगर ऐसा होता तो मैं इसे कभी पोस्ट नहीं करता, ‘एटिसन ने कहा।

वीडियो को अब तक 8 लाख से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं। दुर्लभ घटना को देखकर नेटिज़न्स चकित रह गए। ‘बहुत खूब!! मैंने इसके बारे में कभी नहीं सुना, लेकिन यह गंभीर रूप से अच्छा है, ‘एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की।

स्क्वैमिश और वैंकूवर सहित आसपास के इलाकों में पिछले हफ्ते रिकॉर्ड तोड़ ठंड देखी गई है। डेली हाइव ने बताया था कि स्क्वामिश ने 27 दिसंबर को -15ºC (5ºF) का तापमान दर्ज किया, जो -12.8ºC (लगभग 9ºF) के रिकॉर्ड को तोड़ता है, जो 1968 में वापस आया था।

द वेदर नेटवर्क के एक मौसम विज्ञानी जेसी उप्पल ने बताया कि कैमरे में जो पकड़ा गया है वह वास्तव में एक दुर्लभ घटना है जो तब होती है जब जल निकायों को अत्यधिक ठंडे तापमान का अनुभव होता है।

‘इन धाराओं के आसपास की हवा का तापमान जमने से काफी नीचे है और पानी की तुलना में बहुत ठंडा है। पानी के ये छोटे पिंड सुपरकूल हैं, जिसका अर्थ है कि पानी का तापमान अपने सामान्य हिमांक से नीचे चला जाता है, लेकिन एक तरल के रूप में रहता है, ‘उप्पल को द वेदर नेटवर्क के हवाले से कहा गया था।

उन्होंने कहा, ‘यह वह जगह है जहां हम पानी की सतह पर बर्फ के क्रिस्टल के गठन को देखना शुरू करते हैं। ये बर्फ के क्रिस्टल कुछ नरम होते हैं और इनकी संरचना बहुत कम होती है। चूंकि पानी का प्रवा%