• ल्यूकेमिया से पीड़ित युवती आरकेसीएच में भर्ती थी, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर एम्स किया गया था रेफर
  • प्रदेश के पंजीयन कार्यालय में लागू रहेगी व्यवस्था, एसएमएस से मिलेगी अपॉइंटमेंट रद्द होने की सूचना

रायपुर. छत्तीसगढ़ में कोरोना संक्रमण से शुक्रवार देर रात 19 वर्षीय एक युवती की मौत हो गई। युवती ल्यूकेमिया (ब्लड कैंसर) से पीड़ित थी। युवती जगलपुर की रहने वाली है और उसका उपचार रायपुर स्थित रामकृष्ण केयर अस्पताल में चल रहा था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद 1 जून को एम्स में भर्ती कराया गया था। इसके बाद मरने वालों की संख्या 4 हो गई है। वहीं अंबिकापुर में संक्रमण के 5 नए केस आए हैं। ये सभी क्वारैंटाइन सेंटर में रहने वाले श्रमिक हैं।

AIIMS, Raipur, CG😷@aiims_rpr

A 19 years old female patient was shifted to AIIMS Raipur, on 1st June from RKCH after being found positive for Noval Corona Virus. She had Leukemia. Despite all the effort her condition started to deteriorate and sadly she succumbed to her illness on 05.06.2020 at 9.45 pm.

रद्द हुए अपॉइंटमेंट रजिस्ट्री कराने फिर लेने होंगे
सोशल डिस्टेंसिंग के साथ लोगों की सुविधा को देखते हुए शनिवार से अब हर आधे घंटे में रजिस्ट्री कराने के लिए तीन अपॉइंटमेंट मिलेंगे। दस्तावेजों के पंजीयन की संख्या में वृद्धि को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। वहीं 6 जून या इसके बाद की तिथि में लिए गए अपॉइंटमेंट निरस्त माना जाएगा। ऐसे पक्षकारों को एसएमएस भेजकर नई व्यवस्था में अपॉइंटमेंट प्राप्त करने के लिए सूचित करेगा। उन्हें फिर से अपॉइंटमेंट लेना होगा।

रायपुर के मंदिर हसौद थाने को सील कर दिया गया है। थाने में पदस्थ एक पुलिसकर्मी के पॉजिटिव आने के बाद कार्रवाई की गई। थानेदार समेत पूरे स्टाफ को परिसर में ही बने मकान में क्वारैंटाइन किया गया है। तब तक इलाके की जिम्मेदारी पड़ोसी विधानसभा थाने को सौंपी गई है। (ये तस्वीर काफी दूर से ली गई है। जिसमें पुलिसकर्मियों को दवाई दी जा रही है। इसके चलते साफ नहीं है।)

हाईकोर्ट 8 जून से खुलेगा, ऑनलाइन व खुली कोर्ट में होगी सुनवाई
बिलासपुर हाईकोर्ट को 8 जून से खोले जाने का निर्णय लिया गया है। आदेश के मुताबिक जमानत के मामले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सोमवार से गुरुवार तक और अधिवक्ताओं के विशेष निवेदन पर खुली कोर्ट में शुक्रवार को सुने जाएंगे। नए प्रस्तुत होने वाली रिट याचिकाएं और आवश्यक याचिकाएं वीडियो कांफ्रेंसिंग से 1.30 बजे से पहले सुनी जाएंगी। 5 साल से पुराने मामले की अंतिम सुनवाई 1.30 बजे के बाद खुली अदालत में होगी।

72 दिन से कर्नाटक में फंसे मजदूर ट्रेन से पहुंचेंगे दुर्ग
कर्नाटक में फंसे मजदूरों के लिए शनिवार को विशेष ट्रेन बेंगलुरु से दुर्ग के लिए चलेगी। छत्तीसगढ़ के श्रमिक वहां करीब 72 दिनों से फंसे हुए हैं। इस खबर को दैनिक भास्कर ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। जिसके बाद छत्तीसगढ़ व कर्नाटक सरकार हरकत में आई। श्रमिकों को क्वारैंटाइन सेंटर में रखा जाएगा। प्रदेश में 20 हजार से अधिक क्वारैंटाइन सेंटर में अभी 3.50 लाख लोग रखे गए हैं। जबकि 2 लाख से अधिक श्रमिकों के आने का अनुमान है।

प्रदेश में 907 संक्रमित मरीज हुए

  • 907 संक्रमित मिले : दुर्ग-22, राजनांदगांव -51, बालोद-41, बेमेतरा -20, कवर्धा -29, रायपुर-30, धमतरी -6, बलौदाबाजार- 82, महासमुंद -51, गरियाबंद-10, बिलासपुर-97, रायगढ़-44, कोरबा-94, जांजगीर-चांपा-55, मुंगेली-86, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही-3, सरगुजा-14, अंबिकापुर-5, कोरिया-39, सूरजपुर-10, बलरामपुर-18, जशपुर-75, जगदलपुर-3, कांकेर-20
  • 666 एक्टिव केस : दुर्ग-11, राजनांदगांव-50, बालोद-22, बेमेतरा-8, कवर्धा-16, रायपुर-21, धमतरी-5, बलौदाबाजार-70, महासमुंद-51, गरियाबंद-6, बिलासपुर-68, रायगढ़-29, कोरबा-60, जांजगीर-चांपा-41, मुंगेली-45, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही -3, सरगुजा-3, कोरिया-34, सूरजपुर-3, बलरामपुर-13, जशपुर-74, जगदलपुर-3, कांकेर-9, अंबिकापुर-5
  • 237 मरीज स्वस्थ हुए : दुर्ग-10, राजनांदगांव-1, बालोद-19, बेमेतरा-12, कवर्धा-13, रायपुर-8, धमतरी-1, बलौदाबाजार-12, गरियाबंद-4, बिलासपुर-29, रायगढ़-10, कोरबा-34, जांजगीर-चांपा-14, मुंगेली-41, सरगुजा-6, कोरिया-5, सूरजपुर-7, बलरामपुर-5, जशपुर-1, कांकेर-11
  • 3 मौत : दुर्ग-1, रायपुर-1 , जगदलपुर-1

छत्तीसगढ़ में अपडेट

महासमुंद : कोरोना संदिग्ध व संक्रमित गर्भवती महिलाओं के लिए तहसील मुख्यालय सरायपाली व बसना में अलग से क्वारैंटाइन सेंटर बनाया गया है। इस सेंटर में गर्भवती महिलाओं के लिए 24 घंटे चिकित्सकीय सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। सेंटर में चिकित्सक के अलावा महिला स्वास्थ्यकर्ता हमेशा रहेेंगी। ये समय-समय पर महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच करेंगे। सेंटरों में गर्भवती महिलाओं की बिगड़ती स्थित को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।

महासमुंद में में स्व-सहायता समूह की महिलाओं ने 1800 लीटर हैंड सैनिटाइजर बनाया। इसकी 3000 बोतलें तैयार की हैं। इसमें से 750 बोतलों का वितरण किया गया है। इसके निर्माण के साथ महिलाएं अपने लिए आर्थिक संबल के साथ स्व रोजगार के रास्ते खोल रही हैं। 

दुर्ग : जिले में शुक्रवार को कोरोना के 6 नए मरीज मिले। इन सभी 6 मरीजों को कोविड अस्पताल में देर रात तक शिफ्ट किया गया। इनमें से बीएसएफ जवान सहित 5 प्रवासी मजदूर हैं। धमधा में मिले प्रवासी मजदूर क्वारैंटाइन सेंटर छोड़कर जामुल के पास खेरथा गांव में घूमने पहुंच गए। वहीं फरीदनगर में मिला पॉजिटिव होम क्वारैंटाइन के दौरान 28 मई को मैय्यत में शरीक होने गया था। अब इन इलाकों को सील करने की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।

बिलासपुर : शहर से लगे ग्राम तुर्काडीह के स्कूल को क्वॉरैंटाइन सेंटर बनाया गया है। शुक्रवार को यहां 22-23 साल का मजदूर अचानक हंगामा करने लगा। खाना खाने से मना कर दिया। उसने नशे की गोलियां खा ली थीं, जिसे अपने बैग में छिपाकर रखा था। मजदूर काफी समय से सोया हुआ था। इससे नशे की आशंका हुई। मेडिकल टीम को भी बुला लिया गया था। उसकी मां को बुलाया गया। बेटे के लिए मां घर से अंडा करी बनाकर लाई तो वह शांत हुआ।

ये बिलासपुर स्थित सिम्स के कोरोना वॉरियर हैं। इनकी ड्यूटी लगातार कोरोना वार्ड में लगी हुई है। सिम्स में अब तक जूनियर डॉक्टर और नर्स भी संक्रमित हो चुके हैं। बावजूद इसके ये अपनी ड्यूटी पर लगे हुए हैं।