सिटी न्यूज रायपुर –  सरकारी और निजी, सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां लग गईं और नया सत्र 15 जून से शुरू होना है, लेकिन साफ संकेत हैं कि सत्र के शुरूआती कुछ महीने पढ़ाई आनलाइन ही चलनेवाली है, यानी स्कूल नहीं लगेंगे। उच्चस्तर से यह बात आ रही है कि कम से कम जुलाई तक तो स्कूल खुलने के आसार नहीं हैं।

इस हिसाब से स्कूलों ने तैयारी भी शुरू कर दी है। बीरगांव के “रायपुर पब्लिक स्कूल” सहित कुछ निजी स्कूल संचालकों ने बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए कुछ माह तक स्कूल खुलना मुश्किल है, इसलिए वे नए सत्र में भी दो-तीन माह तक आनलाइन पढ़ाई की तैयारी में लग गए हैं। कोरोना संक्रमण की वजह से पिछले सत्र में भी पहली से आठवीं के लिए स्कूल नहीं खुले। कक्षा नवमीं से बारहवीं के लिए इस साल फरवरी में स्कूल जरूर खुले लेकिन छात्रों की उपस्थिति बहुत कम रही। कुछ दिनों के बाद फिर स्कूल बंद कर दिए गए। इसके बाद स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई जारी रही।

30 अप्रैल तक स्कूलों में ऑनलाइन कक्षाएं लगी। अब गर्मी की छुट्टियां लग गई है। 15 जून से फिर सत्र शुरू होगा। लेकिन स्कूल नहीं खुलेंगे। ऑनलाइन पढ़ाई होगी। शिक्षाविदों का कहना है कि पिछले सत्र में पहली से आठवीं की स्कूल एक दिन भी नहीं लगी। इस बार भी पहली से आठवीं के लिए कब स्कूल खुलेंगे यह कहना मुश्किल है। जुलाई या अगस्त में पहली से आठवीं के लिए स्कूल खुलने की अनुमति भी मिल जाती है तो भी पैरेंट्स बच्चों को स्कूल भेजेंगे इसकी संभावना कम है। यह बात निजी स्कूल भी समझ चुके हैं, इसलिए गर्मी की छुट्टियों के बाद भी ऑनलाइन पढ़ाई पर ही सभी का फोकस होगा।