• City News 
  • Raipur 

जनता कांग्रेस छत्तीसगढ (जे) के रायपुर शहर जिला अध्यक्ष डा. ओमप्रकाश देवांगन ने भूपेश बघेल सरकार से मांग किया है कि जिस प्रकार सरकार अभी हजारो करोडों का फिजुल खर्च करके नया विधानसभा भवन बनाने जा रही है, जबकि वर्तमान में राजधानी रायपुर के अंदर शानदार और भव्य विधानसभा भवन सडढू में संचालित है। 

फिर भी नया रायपुर में हजारों करोड रूपये फिजुल खर्च करके नया विधानसभा भवन बनाने से बेहतर होता कि जिस प्रकार चुनाव के पहले बडे बडे वायदे किये जाते है, बिना मांगे – मुफ्त में सामाग्री बांटे जाते है, उसी प्रकार ऑनलाइन शिक्षा से वंचित प्रदेश के स्कूली गरीब बच्चों को मुफ्त में मोबाइल देकर उन बच्चों को शिक्षा के अधिकार का लाभ  दिलवाते  तो निश्चित रूप से बहुत ही सराहनीय कदम होता !!

डा. देवांगन ने कहा कि कोरोना के कारण इस साल सभी बच्चों की पढाई बुरी तरह प्रभावित हुई है जिसमें ज्यादातर गरीब बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में पूरी तरह पिछड गये है।

राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के सभी स्कूलों में ऑनलाइन पढाई जरूर कराया जा रहा है लेकिन सरकारी स्कूल में पढने वाले सभी बच्चे गरीब परिवार से होते है, अधिकांश के पास स्मार्ट मोबाइल फोन नही रहने के कारण पढाई बिलकुल भी नही हो पा रहा है, जिससे गरीब बच्चे शिक्षा के क्षेत्र में लगातार पिछडते जा रहे है, बडे निजी स्कूलों को छोडकर बाकी सभी निजी स्कूलों में भी ज्यादातर गरीब और मध्यम वर्ग के बच्चे ही पढते है उनके पास भी स्मार्ट मोबाइल फोन नही रहने से लगभग 60 से 70 प्रतिशत बच्चे ऑनलाइन पढाई से पूर्णतः वंचित है जिससे इन सभी बच्चों का भविष्य खराब हो रहा है। 

यह भी पढ़ें – Breaking news : भनपुरी स्थित प्राइवेट स्कूल में फीस के 15 लाख का गबन ; महिला कैशियर पर आरोप ; गिरफ्तार कर पुलिस ने किया ये खुलासा

बच्चे अमीर – गरीब के भेदभाव की भावना से ग्रसित हो रहे है, कुछ अमीर घरानों के बच्चे ऑनलाइन  पढाई कर कोर्स पुरा कर रहे है लेकिन जिनके पास संसाधन नही है एैसे सभी बच्चे अभी तक एक अध्याय भी नही पढ पाये हैं वैसे भी सरकार द्वारा चार माह के विलंब से सभी स्कूलों में इसी सप्ताह पुस्तक उपलब्ध कराया गया है , बिना मोबाइल, बिना पुस्तक के गरीब बच्चे क्या पढाई करते…?

जिलाध्यक्ष डा. ओमप्रकाश देवांगन ने छत्तीसगढ सरकार से मांग किया है कि प्रदेश के स्कूली बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने और ऑनलाइन शिक्षा का लाभ दिलाने,  छत्तीसगढ के बच्चों का भविष्य – अंधकारमय होने से बचाने प्रदेश के सभी सरकारी और निजी सभी स्कूलों के बच्चों को ऑनलाइन पढाई करने  शीघ्र अतिशीघ्र स्मार्टफोन मोबाइल निःशुल्क वितरण किया जाय  !!

सिटी न्यूज रायपुर…

यह भी पढ़ें – Raipur Breaking : शंकर नगर के कारोबारी के बेटे का अपहरण ; 30 लाख मांगी गयी थी फिरौती ; पुलिस ने युवक को छुड़ाया किडनैपर से ; 3 गिरफ्तार